सपा ने कांग्रेस को फिर दिखाए तेवर! महाराष्ट्र चुनाव में 12 सीटें मांग रहे अखिलेश

मुंबई: हरियाणा चुनाव के नतीजों के बाद कांग्रेस की स्थिति में बदलाव देखने को मिल रहा है। अब महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी (सपा) ने कांग्रेस पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है। सपा महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ गठबंधन चाहती है और इसके लिए उसने 12 सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है। इन सीटों की एक सूची सपा ने कांग्रेस को भेजी है। अगर कांग्रेस गठबंधन पर सहमत नहीं होती, तो सपा इन 12 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी।

सपा ने मध्य प्रदेश और हरियाणा में भी कांग्रेस से गठबंधन की कोशिश की थी, लेकिन कांग्रेस ने उसे नजरअंदाज किया। अब हरियाणा में कांग्रेस की हार के बाद, सपा ने महाराष्ट्र में अपनी मांग को लेकर सख्त रुख अपनाने का फैसला किया है। कांग्रेस को महाराष्ट्र में सपा की मांग पर फैसला लेना होगा, क्योंकि हरियाणा में हार के बाद वह कोई और गलती नहीं करना चाहती। हरियाणा में कांग्रेस ने अकेले 89 सीटों पर चुनाव लड़ा था लेकिन हार का सामना करना पड़ा। चुनाव से पहले उम्मीद थी कि कांग्रेस 10 साल बाद हरियाणा में वापसी करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब महाराष्ट्र की बारी है, जहां कांग्रेस का शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) और एनसीपी (शरद पवार गुट) के साथ गठबंधन है।

सपा की मांग पर कांग्रेस का क्या फैसला होगा, यह देखने लायक होगा, क्योंकि हरियाणा में हार के बाद इंडिया गठबंधन के घटक दल कांग्रेस पर नाराजगी जता रहे हैं। अगर कांग्रेस हरियाणा में किसी सहयोगी पार्टी के साथ चुनाव लड़ती, तो नतीजे शायद अलग हो सकते थे। जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ा था, जिससे पार्टी को अच्छी सफलता मिली। हालांकि कांग्रेस को केवल 6 सीटें मिलीं, लेकिन पार्टी हार से बच गई। नेशनल कॉन्फ्रेंस को 42 सीटें मिलीं, जबकि बीजेपी ने 2014 की तुलना में इस बार 29 सीटें हासिल कीं (2014 में बीजेपी 25 सीटें जीती थी)।

अब, झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। महाराष्ट्र में कांग्रेस का शिवसेना (उद्धव गुट) और एनसीपी (शरद पवार) के साथ गठबंधन है। झारखंड में कांग्रेस झारखंड मुक्ति मोर्चा (हेमंत सोरेन की पार्टी) के साथ चुनाव लड़ रही है, लेकिन सीटों के बंटवारे पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है।

SDM ऑफिस से मांगी गई 50 हज़ार की रिश्वत, गाय लेकर पहुँच गई महिला...

7000 करोड़ के घाटे में दिल्ली! पहली बार आमदनी से अधिक हुआ खर्च

लाओस में थाईलैंड की PM से मिले प्रधानमंत्री मोदी, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Related News