ऑफिस टाइम के खास स्नेक्स

आजकल के समय में जबकि हमारा ज्यादातर समय ऑफि‍स में ही गुजरता है. ऐसे में अक्सर पोषण अधूरा रह जाता है. खाना-पीने की इस लापरवाही से शुरुआत में तो कोई खास फर्क नहीं पड़ता है लेकिन बाद में दिक्कत आ सकती है . ऐसे में कोशि‍श करनी चाहिए कि ऑफिस की टेबल पर खाने-पीने की कुछ ऐसी चीजें हों जिससे पेट तो भरे ही साथ ही पोषण भी मिले. ये  कुछ ऐसी ही खाने-पीने की चीजें हैं जिससे शरीर को एनर्जी तो मिलती ही है, साथ ही दिन भर का पोषण भी:

1-आपके टेबल पर अगर कुछ फल हैं तो इससे अच्छा कुछ नहीं और उन्हें खाने में भी कोई मुश्किल नहीं. आप कभी भी अपने बैग से एक सेब निकालकर या केला छीलकर खा सकते हैं. ज्यादातर फलों में 80 फीसदी तक पानी होता है, जिससे शरीर भी हाइड्रेटेड बना रहता है. 

2-आजकल बाजार में तरह-तरह के ग्रेन बिस्कि‍ट्स मौजूद है. इसके अलावा ग्लूकोज बिस्कि‍ट्स का विकल्प भी बुरा नहीं है. ग्रेन बिस्कि‍ट्स में फाइबर होते हैं लेकिन, इन्हें खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें की ये अच्छी क्वालिटी के हों. साथ ही उनकी एक्सपाइरी डेट भी देखना बहुत जरूरी है.

3-ऑफिस ले जाने के लिए सूखे मेवों से अच्छा कुछ भी नहीं. पर एक ही तरह का ड्राई फ्रूट खाने से बेहतर है  कि उन्हें मिलाकर खाया जाए. मतलब, कुछ बादाम, कुछ काजू, कुछ पिस्ता . इन सबको मिलाकर एक टिफिन में रख लें. सूखे मेवे आयरन से भरपूर होते हैं, जो कि शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं.

Related News