श्रीलंका नौसेना ने फिर 11 भारतीय मछुआरों को हिरासत में लिया, सीएम स्टालिन ने केंद्र से की रिहाई की अपील

चेन्नई: श्रीलंकाई नौसेना ने एक बार फिर समुद्री सीमा पार करने के आरोप में तमिलनाडु के 11 भारतीय मछुआरों को हिरासत में लिया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की है और भारत सरकार से उनकी रिहाई के लिए तत्काल कदम उठाने का आग्रह किया है। श्रीलंकाई अधिकारियों ने मछली पकड़ने वाली एक नाव भी जब्त कर ली है।

विदेश मंत्री को लिखे पत्र में स्टालिन ने घटना की गंभीरता पर जोर देते हुए कहा कि मछुआरों को नागपट्टिनम जिले के कोडियाकराई के दक्षिण-पूर्व में मछली पकड़ते समय पकड़ा गया। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाएं अक्सर होती रहती हैं, जिससे स्थानीय मछुआरा समुदाय को काफी परेशानी होती है। स्टालिन ने बताया कि अकेले 2024 में श्रीलंकाई नौसेना ने कुल 324 भारतीय मछुआरों और 44 नावों को जब्त किया है। उन्होंने इन बार-बार की गई गिरफ्तारियों के कारण तमिलनाडु के मछुआरों के सामने आने वाले संघर्षों पर प्रकाश डाला, जिससे उनकी आजीविका पर गंभीर असर पड़ा है।

मुख्यमंत्री ने हाल ही में श्रीलंका के अज्ञात लोगों द्वारा समुद्र में मछुआरों पर किए गए हमलों का भी जिक्र किया। उन्होंने इस मुद्दे को सुलझाने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आह्वान किया। मछुआरों को शुक्रवार को नागपट्टिनम जिले के कोडियाकराई के दक्षिण-पूर्व जलक्षेत्र में मछली पकड़ते समय पकड़ा गया। ऐसी घटनाओं की आवृत्ति पर प्रकाश डालते हुए स्टालिन ने कहा, "मैंने बार-बार इस मुद्दे को उठाया है क्योंकि ये घटनाएं खतरनाक दर पर हो रही हैं। अकेले 2024 में, तमिलनाडु के 324 मछुआरों और 44 नावों को श्रीलंकाई नौसेना द्वारा जब्त किया गया है।"

उन्होंने आगे कहा कि इन गिरफ्तारियों का तमिलनाडु के मछुआरा समुदाय पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि लगातार हो रही इन गड़बड़ियों से उनकी आजीविका खतरे में पड़ रही है। स्टालिन ने अपने पत्र में कहा, "हमारे मछुआरों को लगातार हिरासत में लिए जाने से उनके जीवनयापन के साधनों पर बहुत अधिक दबाव पड़ रहा है।"

कांग्रेस प्रवक्ता ने मराठी मानुष को कहा बलात्कारी ? शिवसेना ने अलोक शर्मा के खिलाफ दर्ज कराई FIR, कड़ी कार्रवाई की मांग

'आरक्षण विरोधी हैं सपा और कांग्रेस..', बसपा सुप्रीमो मायावती ने बोला हमला

कासगंज एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश नाकाम, ड्राइवर की सूझबूझ से बची कई लोगों की जान ! Video

Related News