आजादी का जश्न मनाने स्कूल पहुंचे छात्र और अध्यापक बन गए ‘कैदी’, जानिए ऐसा क्या हुआ?

जयपुर: राजस्थान के जयपुर से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है यहाँ 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर महात्मा गांधी गवर्नमेंट स्कूल में छात्र आजादी के महापर्व को सेलीब्रेट करने के लिए पहुंचे थे. विद्यालय में तैयारियां पूरी हो गई थीं. साढ़े 8 बजे छात्र विद्यालय पहुंच गए थे. कार्यक्रम आरम्भ ही हुआ था कि कुछ देर में क्षेत्र में मूसलधार बारिश होने लगी तथा कुछ ही समय में हर जगह पानी पानी भर गया. बारिश और जलजमाव की स्थिति में सभी छात्र वहीं फंसे रह गए. फागी में मासी नदी में बहुत तेज बहाव की स्थिति भी बनी रही. बारिश एवं बाढ़ जैसे हालात में स्कूल के 30 विद्यार्थी एवं 6 स्कूल टीचर फंसे रह गए.

छात्र और टीचर पूरी रात पानी के बीच विद्यालय में फंसे रह गए. उनके रेस्क्यू के लिए मौके पर SDRF की टीम को बुलाया गया, किन्तु रात में रेस्क्यू करना सुरक्षित नहीं था, इसलिए उनके रेस्क्यू के लिए सुबह की प्रतीक्षा की गई. छात्र एवं टीचर ने बताया कि उन्हें पूरी रात पानी के बीच ही गुजारनी पड़ी. स्वतंत्रता के दिन वो पानी बाढ़ की कैद में फंसे रह गए. फिलहाल, किसी प्रकार की अनहोनी की कोई खबर नहीं है. विद्यालय में पढ़ने वाले कई छोटे बच्चे भी इस घटना का शिकार बने। गर्मी, उमस और अंधेरे में फंसे ये मासूम छात्र रोते रहे। हालांकि उनके लिए कुछ खाने-पीने का इंतजाम कर दिया गया था, जिससे उन्हें थोड़ी राहत मिली, मगर छात्र पूरी रात घर जाने की प्रतीक्षा करते रहे। 

सौभाग्य से, स्कूल के शिक्षकों की उपस्थिति ने स्थिति को संभालने में मदद की, जिससे सभी बच्चों का ध्यान रखा गया। कोई अप्रिय घटना नहीं घटी, लेकिन स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम का बेसब्री से इंतजार करने वाले बच्चों ने कभी नहीं सोचा था कि उन्हें इस तरह की मुश्किल का सामना करना पड़ेगा। सुबह से जो बच्चे नए कपड़े पहनकर, झंडे और रंग-बिरंगे बैंड के साथ स्कूल आए थे, वे सभी वहीं फंसे रह गए। इस विशेष दिन के लिए उन्होंने कई तैयारियां की थीं, लेकिन उनके माता-पिता और परिवारजन घर लौटने का इंतजार करते रहे।

भारी बारिश ने MP के इस जिलें में मचाया कहर, डूबा रेलवे अंडर ब्रिज

कोलकाता के RG मेडिकल कॉलेज के खिलाफ बोलने वाले शांतनु सेन को TMC ने पद से हटाया

हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड..! विधानसभा चुनावों का ऐलान आज, जम्मू कश्मीर को लेकर भी ऐलान संभव

Related News