MP में स्वाइन फ्लू का कहर, 11 मामले आने से मचा हड़कंप

जबलपुर: मध्य प्रदेश के जबलपुर से एक चिंताजनक खबर आई है, जहां 11 लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक, डॉ. संजय मिश्रा ने मंगलवार को बताया कि ये मामले 11 जुलाई से 6 अगस्त के बीच सामने आए हैं। डॉ. मिश्रा के अनुसार, 11 में से छह मरीजों को उपचार के बाद एक निजी चिकित्सालय से छुट्टी मिल चुकी है, जबकि बाकी मरीजों का उपचार अभी जारी है। संक्रमित व्यक्तियों ने स्वाइन फ्लू की पुष्टि से पहले सर्दी, खांसी और बुखार की शिकायत की थी। ये मरीज जिले के विभिन्न हिस्सों से हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने इस स्थिति को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है। स्वाइन फ्लू के फैलाव को रोकने के लिए टीमें विभिन्न क्षेत्रों में परीक्षण कर रही हैं, तथा  लोगों से सतर्क रहने की अपील की गई है। डॉक्टरों ने सलाह दी है कि लक्षण दिखने पर लोग तुरंत चिकित्सालय जाएं और पूरी सावधानी बरतें।

स्वाइन फ्लू के लक्षण स्वाइन फ्लू, सूअरों में होने वाला एक अत्यंत संक्रामक सांस संबंधी रोग है, जो स्वाइन इंफ्लुएंजा वायरसों के एक समूह से फैलता है। हालांकि यह बीमारी आमतौर पर सूअरों में ही होती है, सूअरों के सीधे संपर्क में आने पर यह मनुष्यों में भी फैल सकती है। इसके लक्षणों में शामिल हैं: सर्दी, जुकाम सूखी खांसी थकान सिरदर्द आंखों से पानी आना सांस फूलना गंभीर मामलों में तेज बुखार

स्वाइन फ्लू से बचाव के उपाय हाइजीन का ध्यान रखें: खांसते और छींकते समय टीशू का उपयोग करें और बाद में उसे नष्ट कर दें। हाथ धोएं: बाहर से आकर हाथों को साबुन से धोएं और एल्कोहल बेस्ड सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें। मास्क का प्रयोग: लक्षण दिखने पर मास्क पहनें और घर में रहें। क्लोज कॉंटेक्ट से बचें: स्वाइन फ्लू के लक्षण वाले मरीज से संपर्क न करें और नियमित रूप से हाथ धोएं। डॉक्टर से संपर्क करें: यदि सांस लेने में परेशानी हो और तीन-चार दिन से उच्च बुखार हो, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें। टेस्ट करवाएं: स्वाइन फ्लू के टेस्ट के लिए गले और नाक के द्रव्यों का परीक्षण किया जाता है। ऐसा टेस्ट केवल डॉक्टर की सलाह पर ही करवाएं। स्वाइन फ्लू के प्रसार को रोकने के लिए सतर्कता और उचित सावधानियाँ बरतना आवश्यक है।

विक्की कौशल की ‘बैड न्यूज’ ने मचाई धूम, तीसरे हफ्ते में भी बरकरार है रफ्तार

MP में मदरसों पर बड़ा एक्शन, 56 की मान्यता हुई रद्द

प्रदेश की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा बीमा योजना का लाभ

Related News