अफगानियों ने तोड़ा कंगारुओं का गुरुर ! वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत

नई दिल्ली: टी20 विश्व कप 2024 में बड़ा उलटफेर करते हुए अफ़ग़ानिस्तान ने कैरेबियाई शहर किंग्सटाउन में आयोजित सुपर 8 मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया। यह जीत टी20 विश्व कप इतिहास में अफ़ग़ानिस्तान की ऑस्ट्रेलिया पर पहली जीत है।

रविवार, 23 जून 2024 को खेले गए इस मैच में अफ़गानिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की टीम 127 रन पर आउट हो गई, जिससे वह पूरे 20 ओवर नहीं खेल पाई और लगातार विकेट खोती रही। अफ़गानिस्तान की पारी की शुरुआत सलामी बल्लेबाज रहमतुल्लाह गुरबाज़ और इब्राहिम ज़द्रान ने की। गुरबाज़ ने 49 गेंदों पर 60 रन बनाए, जबकि ज़द्रान ने 48 गेंदों पर 51 रन बनाकर एक ठोस नींव रखी। हालाँकि, किसी अन्य अफ़गान बल्लेबाज़ ने बल्ले से महत्वपूर्ण योगदान नहीं दिया।

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी लाइनअप, जो अपनी ताकत के लिए जानी जाती है, लक्ष्य का पीछा करते समय संघर्ष करती दिखी। ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्लेन मैक्सवेल एकमात्र ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होंने 41 गेंदों पर 59 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के सात बल्लेबाज दोहरे अंक तक पहुंचने में विफल रहे, जिससे उनकी टीम ढेर हो गई। मिशेल मार्श और मार्कस स्टोइनिस क्रमशः 12 और 11 रन बनाने में सफल रहे।

अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, जिसमें गुलबदीन नैब ने एक ओवर में मात्र 20 रन देकर 4 विकेट चटकाकर आक्रमण की अगुआई की। नवीन उल हक ने भी प्रभावित किया, उन्होंने 4 ओवर में 20 रन देकर 3 विकेट चटकाए। राशिद खान, अजमतुल्लाह उमरजई और मोहम्मद नबी ने एक-एक विकेट लिया, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि ऑस्ट्रेलिया कभी भी गति नहीं पकड़ पाए।

ऑस्ट्रेलिया की हार से टी20 विश्व कप में आगे बढ़ने की उनकी संभावनाएँ खतरे में पड़ गई हैं। भारत के खिलाफ उनका अगला मैच महत्वपूर्ण है; अगर अफ़गानिस्तान बांग्लादेश के खिलाफ़ अपना आगामी मैच जीत जाता है तो हार उन्हें बाहर कर सकती है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने भी एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की। ​​उन्होंने अफ़गानिस्तान के खिलाफ़ हैट्रिक ली, जो बांग्लादेश के खिलाफ़ पिछले मैच में उनकी हैट्रिक में शामिल है। कमिंस अब टी20 विश्व कप के इतिहास में लगातार मैचों में हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

वेस्टइंडीज में अफगानिस्तानी टीम को नहीं मिला हलाल मीट, फिर खिलाड़ियों ने खुद पकाया गोश्त

T20 वर्ल्ड कप: क्या भारत-बांग्लादेश मैच में मौसम बनेगा विलन ? एंटीगुआ से सामने आई रिपोर्ट

विंडीज के पिचों को लेकर दिग्गज ब्रायन लारा ने रोहित-कोहली को दी अहम सलाह, जानिए क्या कहा ?

Related News