केरल ATM चोरी पर तमिलनाडु पुलिस का बड़ा एक्शन, फ़िल्मी स्टाइल में 7 आरोपी गिरफ्तार

चेन्नई: हॉलीवुड क्राइम थ्रिलर की तरह तमिलनाडु पुलिस ने कई स्थानों पर हुई एक दुस्साहसिक एटीएम डकैती में शामिल सात लुटेरों का सफलतापूर्वक पीछा किया और उन्हें पकड़ लिया। केरल में अपने समकक्षों से मिली सूचना के आधार पर पुलिस ने 68 लाख रुपये की नकदी से भरा एक ट्रक और उसके अंदर छिपी एक कार बरामद की। यह ऑपरेशन एक रोमांचक थ्रिलर के सभी तत्वों के साथ सामने आया: तेज गति से पीछा करना, टक्कर मारना, गोलीबारी करना और यहां तक ​​कि पुलिसकर्मियों पर लोहे की छड़ से हमला करना। दुखद रूप से, ट्रक चालक जुमादीन की गोलीबारी में मौत हो गई, जबकि एक अन्य व्यक्ति, अजार अली घायल हो गया।

अपराध की यह होड़ तब शुरू हुई जब त्रिशूर पुलिस को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सेंट्रल मॉनिटरिंग सिस्टम के ज़रिए मप्रानम में एक एटीएम में सेंध लगाने के बारे में अलर्ट मिला, जहाँ गिरोह ने ₹33 लाख लूट लिए। बाद में उन्होंने शोरनूर रोड पर एक एसबीआई एटीएम से अतिरिक्त ₹10 लाख लूट लिए और कोलाझी में एक और एसबीआई एटीएम से ₹25 लाख चुराने का प्रयास किया। प्रत्येक घटना में, गिरोह सीसीटीवी कैमरों को काले रंग के पेंट जैसे पदार्थ से निष्क्रिय करके और एटीएम तक पहुँचने के लिए गैस कटर का उपयोग करके पकड़ से बचने में कामयाब रहा। उन्होंने जनता और पुलिस को गुमराह करने के लिए रणनीतिक रूप से "एटीएम मरम्मत के अधीन" लिखे स्टिकर चिपकाए।

चोरी के बाद, तमिलनाडु पुलिस को एक गिरोह के बारे में सतर्क किया गया जो एक सफेद एसयूवी में सात लोगों के साथ यात्रा कर रहा था, जिन्होंने अभी-अभी कई एटीएम लूटे थे। नमक्कल जिले के वेप्पादाई और सन्यासीपट्टी के ग्रामीण पुलिस द्वारा पीछा किए जाने और उनके चारों ओर गोलीबारी किए जाने को देखकर स्तब्ध रह गए। यह ड्रामा 27 सितंबर को सुबह 2 बजे के आसपास शुरू हुआ जब गिरोह ने पहले तीन एटीएम को निशाना बनाया। तमिलनाडु में प्रवेश करने से पहले, उन्होंने चोरी की गई नकदी को स्थानांतरित कर दिया और वाहनों को एक कंटेनर ट्रक से बदल दिया।

ट्रक ने सुबह करीब 5:30 बजे वालयार चेक पोस्ट को पार किया और कोयंबटूर और इरोड जिलों से होते हुए नमक्कल की ओर बढ़ गया, जिसके बाद पुलिस ने ट्रक को रोकने की कोशिश की, लेकिन ट्रक तेजी से भागने लगा और रास्ते में दो मोटरसाइकिलों और एक कार से टकरा गया। करीब 25 पुलिस वाहनों ने ट्रक का सात किलोमीटर तक पीछा किया, जब तक कि वह हाईवे पर लगाए गए बैरिकेड से टकरा नहीं गया।

सलेम रेंज के डीआईजी ईएस उमा ने बताया, "ड्राइवर के साथ केबिन में तीन व्यक्ति थे। जांच के लिए कंटेनर को खींचते समय अधिकारियों ने अंदर से शोर सुना। जांच करने पर, उन्हें दो अतिरिक्त संदिग्ध और अंदर छिपी एक कार मिली। कार का इस्तेमाल एटीएम लूट में किया गया था। संदिग्धों में से एक, अजहर अली ने ड्राइवर को भागने के लिए कहा, जिससे पुलिस के साथ हिंसक टकराव हुआ।" दुख की बात है कि जुमादिन की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अजहर अली पैर में घायल हो गया।

मीडिया ब्रीफिंग के दौरान, डीआईजी उमा ने नमक्कल पुलिस अधीक्षक एस राजेश कन्नन के साथ बताया कि जब दोनों ने बैग में रखी नकदी लेकर भागने की कोशिश की, तो उन्होंने पुलिस अधिकारियों से हिंसक रूप से भिड़ंत की। चोरी की गई नकदी लेकर जा रहा अजहर आत्मसमर्पण करने के आदेशों की अनदेखी करते हुए गिर गया। आत्मरक्षा में इंस्पेक्टर थावमणि और एक सब-इंस्पेक्टर ने अपनी बंदूकें चलाईं।

डीआईजी उमा ने आगे बताया, "नकदी - जो अभी भी ₹500 के नोटों में है - की अभी तक पूरी तरह से गिनती नहीं की गई है, लेकिन केरल पुलिस से मिली जानकारी से पता चलता है कि गिरोह ने तीन एसबीआई एटीएम लूटे, जिनमें क्रमशः ₹30 लाख, ₹25 लाख और ₹10 लाख थे। हरियाणा के दो जिलों के रहने वाले संदिग्धों ने अपने लक्ष्यों का पता लगाने के लिए गूगल मैप्स का इस्तेमाल किया।"

इस अफरातफरी में एक संदिग्ध ने कुमारपलायम इंस्पेक्टर ए थावमनी पर लोहे की छड़ से हमला कर दिया, जिससे वह घायल हो गए, जबकि सब-इंस्पेक्टर बंजीत कुमार के हाथ में चोट आई। लूट का माल लेकर भागने की कोशिश करने के बावजूद पुलिस ने जवाबी फायरिंग की, जिसके परिणामस्वरूप ट्रक चालक जुमादीन की मौत हो गई और अजहर अली घायल हो गया।

अधिकारियों ने पुष्टि की है कि केरल पुलिस संदिग्धों को औपचारिक रूप से गिरफ्तार करेगी और आगे की पूछताछ करेगी। पकड़े गए पांच लोगों को जब्त नकदी, ट्रक, कार, क्राउबार और अन्य औजारों के साथ केरल के अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा। तमिलनाडु पुलिस को संदेह है कि हरियाणा का यह गिरोह दक्षिण भारत में कम से कम 15 एटीएम चोरी की वारदातों से जुड़ा हो सकता है, जिसमें मुख्य रूप से एसबीआई को निशाना बनाया गया था। हथियारों और गैस काटने वाले उपकरणों से लैस गिरोह का काम हाल ही में कृष्णागिरी में हुई डकैती तक भी फैल सकता है, जहां 9 लाख रुपये की चोरी की गई थी, जिससे आगे की जांच शुरू हो गई है।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने दिया बड़ा अपडेट

गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात पर सरकार ने बदली नीति, सामने आया बड़ा अपडेट

'अर्बन नक्सल के कब्जे में है कांग्रेस..', जम्मू में पीएम मोदी ने साधा निशाना

Related News