टीडीपी विधायकों को विधानसभा से दिनभर के लिए निलंबित कर दिया गया

वित्त मंत्री बुगना राजेंद्रनाथ रेड्डी द्वारा वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश करने के तुरंत बाद विधान सभा अध्यक्ष थम्मिनेनी सीताराम ने सभी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के विधायकों को गुरुवार (16 मार्च) के लिए निलंबित कर दिया।  

के. अत्चन्नायडू, गोरंटला बुचैया चौधरी और अन्य लोगों ने चिल्लाकर कहा कि बजट एक निरर्थक कार्यविधि है क्योंकि राज्य कर्ज में डूबा हुआ है और सरकार अपने कर्मचारियों को समय पर वेतन का भुगतान भी नहीं कर सकती है, इसके बावजूद श्री राजेंद्रनाथ रेड्डी की प्रारंभिक टिप्पणी थी कि राज्य COVID-19 महामारी के प्रभाव के कारण चार वर्षों से कठिन समय से गुजर रहा है।

कुछ मिनट पहले सदन में प्रवेश करने वाले मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि टीडीपी विधायक गड़बड़ी पैदा करने की योजना के साथ आए थे, सरकार के गतिविधियों को अपने पक्ष में करने में असमर्थ थे।

उन्होंने जोर देकर कहा कि विपक्षी विधायकों को बजट पेश करने की सुविधा के लिए हटा दिया जाना चाहिए, जिसका लोगों को बेसब्री से इंतजार था। जैसे ही TDP के विधायक वेल ऑफ़ दी हाउस में आ गए और अध्यक्ष के आसन की ओर कागजात फेंके, श्री सीताराम ने कहा कि अगर वे एफएम को सुनने या बाहर भेजे जाने के मूड में नहीं हैं तो उन्हें वॉक आउट करने की स्वतंत्रता है।

उन्होंने कहा कि टीडीपी विधायक बजट पर निर्धारित चर्चा के दौरान या मीडिया के सामने टिप्पणी कर सकते हैं। श्री राजेंद्रनाथ रेड्डी, जो विधायी मामलों के मंत्री भी हैं, द्वारा इस आशय का एक प्रस्ताव विधिवत पारित किए जाने के बाद अध्यक्ष ने टीडीपी विधायकों को निलंबित कर दिया। मार्शलों द्वारा उन्हें हटाने के लिए आने पर विपक्षी विधायकों ने स्वयं वाकआउट किया।

अपना भाषण फिर से शुरू करते हुए, श्री राजेंद्रनाथ रेड्डी ने कहा कि यह अभूतपूर्व था कि विपक्ष ने बजट प्रस्तुति को रोकने की कोशिश की और वे बाहर भेजे जाने के योग्य थे।

Related News