शिक्षक भर्ती घोटाला: ममता के मंत्री चंद्र नाथ सिन्हा के आवास पर ED की रेड, लाखों कैश बरामद, फोन जब्त

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के कैबिनेट मंत्री चंद्र नाथ सिन्हा के आवास पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने छापा मारा, जिसके परिणामस्वरूप 40 लाख रुपये नकद जब्त हुए। ईडी के सूत्रों से पता चला कि मंत्री नकदी के स्रोत के बारे में संतोषजनक स्पष्टीकरण देने में विफल रहे। साथ ही, आगे की जांच के लिए उसका मोबाइल फोन भी जब्त कर लिया गया। यह छापेमारी शिक्षक भर्ती घोटाले से संबंधित व्यापक कार्रवाई का हिस्सा थी।

ईडी की कार्रवाई टीएमसी यूथ विंग के नेता कुंतल घोष से संबंधित एक रजिस्टर से प्राप्त जानकारी पर आधारित है, जिन्हें पहले घोटाले के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था। इस रजिस्टर से चंद्र नाथ सिन्हा का नाम सामने आया, जिसके बाद बीरभूम के बोलपुर स्थित उनके आवास पर छापेमारी हुई। व्यापक छापेमारी और पूछताछ की प्रक्रिया लगभग 13 घंटे तक चली, जो शुक्रवार रात लगभग 10:30 बजे समाप्त हुई, ईडी की टीम उस सुबह लगभग 9 बजे मंत्री के आवास में दाखिल हुई।

व्यवसायी प्रसन्ना रॉय को ईडी ने बुधवार को कोलकाता के सीजीओ कॉम्प्लेक्स में पूछताछ के लिए बुलाया था। 11 घंटे की पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। माना जाता है कि रॉय ने शिक्षक भर्ती घोटाले के संबंध में उम्मीदवारों और पूर्व शिक्षा मंत्री सहित विभिन्न नेताओं के बीच चर्चा को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। रॉय को पहले सीबीआई ने गिरफ्तार किया था लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी थी।

कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के बाद, शिक्षक भर्ती में कथित अनियमितताओं की जांच ईडी और सीबीआई दोनों द्वारा की जा रही है। जांच के दौरान इस मामले में प्रसन्ना रॉय की संलिप्तता सामने आयी. पिछले साल दिसंबर में, ईडी ने घोटाले की चल रही जांच के तहत कोलकाता में चार्टर्ड अकाउंटेंट, व्यापारियों और अन्य लोगों के आवासों और कार्यालयों पर छापेमारी की थी। मामले के सिलसिले में पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी, तृणमूल कांग्रेस के कई नेताओं और राज्य शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ पहले से ही हिरासत में हैं।

मॉस्को पर 'इस्लामिक स्टेट' के आतंकियों का हमला, 60 की मौत, पीएम मोदी बोले- हम रूस के साथ

रूस के कॉन्सर्ट हॉल में बड़ा आतंकी हमला, 'इस्लामिक स्टेट' ने ली जिम्मेदारी, 60 की मौत ; 145 घायल

जेल में ही मनेगी सीएम केजरीवाल की होली ! जानिए क्या देखकर कोर्ट ने 6 दिन की रिमांड पर भेजा ?

 

Related News