15 साल पुराने 30 लाख वाहन को कबाड़ में बदलने जा रही तेलंगाना सरकार !

हैदराबाद: तेलंगाना 1 जनवरी, 2025 से एक नई वाहन स्क्रैपेज नीति लागू करने जा रहा है। इस नीति के तहत, 15 साल से ज़्यादा पुराने वाहन जो अनिवार्य फ़िटनेस टेस्ट पास करने में विफल रहते हैं, उन्हें स्क्रैप किया जाना ज़रूरी होगा। इन वाहनों को न तो रजिस्टर किया जाएगा और न ही सड़कों पर चलने दिया जाएगा। मालिकों को या तो अपने वाहन स्क्रैप करने होंगे या फिर अगर वे उन्हें चलाते हुए पकड़े गए तो जुर्माना भरना होगा। हालाँकि, फ़िटनेस टेस्ट पास करने वाले वाहन ग्रीन टैक्स देकर अतिरिक्त 3-5 साल तक इस्तेमाल में रह सकते हैं।

नया नियम सरकारी वाहनों पर भी लागू होगा। लगभग 10,000 सरकारी वाहनों को 15 साल की उम्र पूरी होने के बाद स्क्रैप करना होगा, चाहे उनकी हालत कैसी भी हो। यह नीति दिल्ली के बाद आई है, जहाँ पहले से ही ऐसे नियम लागू हैं। तेलंगाना में 30 लाख से ज़्यादा वाहन हैं जो 15 साल या उससे ज़्यादा पुराने हैं, इनमें से 20 लाख अकेले ग्रेटर हैदराबाद में हैं। इसमें 16 लाख दोपहिया वाहन, 3 लाख कारें और 1 लाख मालवाहक गाड़ियाँ शामिल हैं। वाहन स्क्रैपिंग को बढ़ावा देने के लिए, सरकार नए वाहन खरीदने वालों के लिए मोटर वाहन कर पर 10-15% की छूट देने पर विचार कर रही है।

नीति में कम से कम 1,000 आरटीसी बसों और 2,000 स्कूल बसों को भी शामिल किया गया है, जिन्हें स्क्रैपिंग के लिए वर्गीकृत किया गया है। 2022 में, 15 साल से ज़्यादा पुराने वाहनों से 1,000 से ज़्यादा सड़क दुर्घटनाएँ हुईं, जिनमें 418 मौतें हुईं और 1,100 से ज़्यादा लोग घायल हुए। सड़क सुरक्षा विशेषज्ञों ने बताया कि ये पुराने वाहन ब्रेक और क्लच जैसी यांत्रिक विफलताओं के लिए प्रवण हैं, जो महत्वपूर्ण सुरक्षा जोखिम पैदा करते हैं। परिवहन अधिकारियों ने सरकार से आग्रह किया है कि वे पुराने सरकारी वाहनों जैसे कि जीएचएमसी टिपर, एम्बुलेंस, दमकल गाड़ियाँ और आरटीसी बसों को उनके उच्च प्रदूषण स्तर के कारण स्क्रैपेज योजना में शामिल करें। तीन कंपनियाँ पहले ही राज्य में स्क्रैपिंग सुविधाएँ स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

राष्ट्रपति मुर्मू ने महाकालेश्वर मंदिर में की पूजा, जनता से की ये अपील

मंदसौर में गणेश प्रतिमाओं का हुआ अपमान, वीडियो वायरल होते ही हिंदू-संगठनों ने मचाया हंगामा

हमें जिन्दा छोड़ दो, बंधक रिहा करेंगे..! हमास की हेकड़ी निकली, इजराइल की भी शर्त

Related News