चेहरे पर नहीं दिखेगा बढ़ती उम्र का असर, बस अपना लें ये ट्रिक्स

खूबसूरत, जवान और फिट दिखना हर किसी की चाहत होती है, लेकिन उम्र के साथ चेहरे की रंगत कम हो सकती है। उम्र को तो रोका नहीं जा सकता, लेकिन कुछ आदतों में बदलाव करके आप फाइन लाइन्स, झुर्रियों आदि को कम कर सकते हैं। यहां कुछ डाइट टिप्स हैं जो आपकी उम्र को कम महसूस कराने और चेहरे को निखारने में मदद कर सकते हैं:

खाली पेट लहसुन खाएं: सुबह खाली पेट एक कली लहसुन का सेवन करें। यह पाचन को सुधारता है, पेट में कीड़ों को खत्म करता है और आंतों की सूजन कम करता है, जिससे चेहरे पर निखार आता है।

छाछ और अलसी का सेवन: एक कप छाछ में एक चम्मच अलसी के बीज का चूरा मिलाकर पीने से पेट की समस्याएं जैसे जलन, कब्ज और गैस दूर होती है। इससे डाइजेशन अच्छा होता है, जिससे चेहरे पर ग्लो आता है। अलसी के बीज से फेसपैक और हेयरमास्क भी बनाए जा सकते हैं।

चिया सीड्स: चिया सीड्स में फाइबर और ओमेगा 3 एसिड होता है जो मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और डाइजेशन को बेहतर बनाता है। इवनिंग मील में चिया सीड्स का पानी पीने से पेट साफ रहता है और चेहरे पर ग्लो आता है।

सौंफ की चाय: सौंफ एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। सौंफ चाय या खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करने से गैस, कब्ज, और एसिडिटी की समस्याएं दूर होती हैं और चेहरे पर उम्र के लक्षण नहीं दिखाई देते।

हरी सब्जियां: हरी सब्जियों में सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। इन्हें पका कर या कच्चा सलाद के रूप में सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है और चेहरे का निखार बनाए रहता है।

इन आदतों को अपनाकर आप लंबे समय तक जवां और खूबसूरत बने रह सकते हैं।

दिनभर करते हैं कंप्यूटर पर काम तो अपनाएं ये ट्रिक्स, उतर जाएगी आंखों की थकान

स्किन और बालों के लिए है फायदेमंद है ये फूल, ऐसे करें इस्तेमाल

एक्सपायरी डेट निकलने के बाद खा ली कोई चीज तो क्या होगा इसका असर? जानिए

Related News