इस बच्चे को है अजीब बीमारी, शरीर पत्थर बनता जा रहा है

काठमांडू : नेपाल में एक बच्चे को जन्म से ही ऐसी बीमारी ने जकड़ लिया है कि वह पत्थर की मूर्त बन गया है। रमेश नाम के इस बच्चे का जब जन्म हुआ तो वो सामान्य बच्चों की तरह ही दिखता था, लेकिन जब 15 दिन बीते तो उसे इस अजीब सी बीमारी ने जकड़ लिया।

पैदा होने के 15 दिन बाद रमेश के शरीर की त्वचा कोमल की जगह मोटी, काली धारीदार चमड़ी की तरह हो गई। अब रमेश 11 साल का है। हालत यह है कि अपनी बीमारी की वजह से वह धीरे-धीरे पत्थर के स्टैच्यू जैसा बनता जा रहा है। वो ठीक से चल भी नहीं पाता।

उसकी हालत देखकर कोई बच्चा उसके साथ खेलने को भी तैयार नहीं होता। डॉक्टरों का कहना है कि यह एक फंगस इंफेक्शन है, लेकिन अब तक रमेश का कोई इलाज नहीं हो पाया है। रमेश के माता-पिता ने बताया कि वो केवल इतना ही बता पाता है कि उसे कब भूख लगी और उसे कब टॉयलेट जाना है।

6 साल की उम्र से ही वो चल नहीं पाता है। साइंस की भाषा में इस बीमारी को इक्थीओसिस कहते है। रमेश के परिजन मजदूरी करते है। इसलिए वो इलाज कराने में सक्षम नहीं है। लेकिन अब ब्रिटिश सिंगर जॉ स्टोन ने एक कांसर्ट आयोजित कर रमेश की मदद करने की ठानी है। कांसर्ट से 1,375 पाउंड इकठ्ठा किया जा चुका है।

Related News