टॉयलेट सीट से ज्यादा तकिए और चादर पर होते है वेक्टेरिया

इंसान को सबसे ज्यादा सुकून अपने बिस्तर पर सोते समय मिलता है, खासकर जब दिनभर की थकान के बाद आराम करने का समय हो। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जिस बिस्तर पर आप सो रहे हैं, वह टॉयलेट से भी ज्यादा गंदा हो सकता है? जी हां, आपके बिस्तर, चादर और तकिए पर लाखों बैक्टीरिया, जर्म्स और फंगस मौजूद हो सकते हैं, जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए, आपको इस बात पर खास ध्यान देने की जरूरत है कि आपका बिस्तर कितनी बार साफ हो रहा है।

बेडशीट को नीचे रखना न बनाएं आदत कई लोग चादरें या पिलो कवर कहीं भी फेंक देते हैं या बेडशीट को बेड के नीचे खींचकर जमीन पर रख देते हैं। यह एक बहुत बड़ी गलती होती है, क्योंकि ऐसा करने से चादरों में लाखों बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। रिसर्च के मुताबिक, बेडशीट्स में टॉयलेट सीट से भी ज्यादा बैक्टीरिया हो सकते हैं। इससे न सिर्फ आपकी सेहत पर असर पड़ सकता है, बल्कि इससे एलर्जी और त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

स्टडी में मिले चौंकाने वाले नतीजे हाल ही में हुई एक स्टडी में पाया गया कि 4 हफ्ते पुरानी बेडशीट और पिलो कवर में 1 करोड़ से ज्यादा बैक्टीरिया पाए गए। इसी तरह, 3 हफ्ते पुरानी चादर में 90 लाख बैक्टीरिया, 2 हफ्ते पुरानी चादर में 50 लाख बैक्टीरिया और 1 हफ्ते पुरानी चादर में 45 लाख बैक्टीरिया हो सकते हैं। यानी जितनी पुरानी आपकी चादर और तकिया हो जाती है, उसमें बैक्टीरिया की संख्या तेजी से बढ़ने लगती है।

तकिए पर और भी ज्यादा गंदगी आपके तकिए, चादर से भी ज्यादा गंदे होते हैं। क्योंकि हमारे बाल, चेहरा और डेड स्किन सीधे तकिए के संपर्क में आते हैं, जिसके कारण पसीना और गंदगी तकिए पर जम जाती है। 4 हफ्ते पुराने तकिए में 12 मिलियन बैक्टीरिया हो सकते हैं, जबकि 1 हफ्ते पुराने तकिए में भी 50 लाख बैक्टीरिया पाए जा सकते हैं।'

3 महीने में 194 नक्सली ढेर..! अमित शाह बोले- अंतिम साँसें गिन रहा नक्सलवाद

ये एक्टर बना TV का सबसे हाई-पेड होस्ट

'मुझे BIGG B से डर लगता है', सलमान खान के सामने बोली रेखा

Related News