RRB में 14000 पदों पर मिल रहा आवेदन करने का मौका

अगर आप रेलवे में टेक्नीशियन की नौकरी की तलाश कर रहे थे, तो आपके लिए बड़ी खबर है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने टेक्नीशियन के 14,000 से ज्यादा पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह भर्ती प्रक्रिया 2 अक्टूबर 2024 से शुरू हो चुकी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर 2024 है। इच्छुक उम्मीदवार रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पहले आवेदन करने वालों को राहत

पहले भी इन पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे, लेकिन बीच में भर्ती प्रक्रिया को रोक दिया गया था। अब, बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि जिन अभ्यर्थियों ने पहले आवेदन किया था, उन्हें दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं है। वे अपने पुराने आवेदन को ही मान्य समझें।

कुल कितने पदों पर होगी भर्ती?

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 14,298 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इनमें से:

टेक्नीशियन ग्रेड 1 (सिग्नल) के लिए 1,092 पद, टेक्नीशियन ग्रेड 3 के लिए 8,052 पद, वर्कशॉप और PSU के लिए 5,154 पद आरक्षित हैं।

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा पास होने के साथ-साथ ITI, बीएससी या संबंधित क्षेत्र में तीन साल का पॉलिटेक्निक डिप्लोमा होना चाहिए। अभ्यर्थियों की उम्र 1 जुलाई 2024 को 18 से 33 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र में 3 साल की छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क

टेक्नीशियन पद के लिए आवेदन करने वाले सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं, एससी, एसटी, फिजिकली हैंडिकैप्ड और महिला उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क 250 रुपये रखा गया है।

कैसे करें आवेदन?

सबसे पहले रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाएं। वहां दिए गए "Apply" विकल्प पर क्लिक करें। अपनी जरूरी जानकारी भरकर एक नया अकाउंट बनाएं या अगर पहले से अकाउंट है तो लॉगिन करें। सभी जानकारी भरने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करें और जरूरी शुल्क का भुगतान करें। आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं।

जिन अभ्यर्थियों ने पहले आवेदन किया है, वे अपनी लॉगिन डिटेल्स के जरिए अपनी आवेदन स्थिति चेक कर सकते हैं और आवेदन में दी गई जानकारी की पुष्टि कर सकते हैं।

वो 'शापित' बंगला जिसमें तबाह हो गई 3 बड़े स्टार्स की जिंदगी

दिन भर में 200 सिगरेट फूंक डालते थे अमिताभ बच्चन, इस कारण छोड़ दिया सब

'शीतकालीन सत्र में इसे ठीक कर देंगे..', वक़्फ़ कानून पर अमित शाह का बड़ा ऐलान

Related News