थायराइड से हुई सूजन को दूर करेंगी ये 4 चीजें, एक्सपर्ट ने दिया सुझाव

थायराइड की समस्याएं खानपान की अनहेल्दी आदतों के कारण बढ़ रही हैं, जिससे जोड़ों में दर्द भी बढ़ सकता है। थायराइड एक ग्रंथि है जो गर्दन के पास स्थित होती है और हमारे शरीर में थायराइड हार्मोन के संतुलन को बनाए रखती है। हालांकि, थायराइड को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता, लेकिन इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

खराब डाइट या खानपान की लापरवाही से थायराइड की समस्या गंभीर हो सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार, कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो थायराइड को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में:

ड्रैगन फ्रूट: यदि थायराइड की वजह से सूजन हो गई है, तो ड्रैगन फ्रूट को शामिल करें। इसमें आयोडीन की भरपूर मात्रा होती है, जो थायराइड के फंक्शन के लिए आवश्यक है। इसके सेवन से ब्लड फ्लो भी सुधरता है।

हल्दी: हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। आयुर्वेद में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है। इसे खाने से थायराइड के कारण सूजन कम हो सकती है। आप हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं।

अनानास: अनानास में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो थायराइड ग्लैंड के फंक्शन को बैलेंस रखने में मदद करते हैं। इसमें मैग्नीज भी होता है, जो कैल्शियम अवशोषण में सहायक है। सूजन कम करने के लिए इसे अपने डाइट में शामिल करें।

एवोकाडो: एवोकाडो महंगा फल होते हुए भी थायराइड के लिए फायदेमंद है। इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स, हेल्दी फैट्स, पोटेशियम और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। यह न सिर्फ थायराइड को कंट्रोल में रखता है बल्कि ब्लड शुगर को भी स्थिर करता है।

इन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करके आप थायराइड की सूजन को कम कर सकते हैं और अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं।

थुलथुल तोंद की चर्बी को कम करेगा इस मसाले का पानी, ऐसे करें सेवन

अगर आप भी ऐसे करते हैं फलों का सेवन तो हो जाएं सावधान, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, इस गंभीर बीमारी का है संकेत

Related News