गर्म पानी पीने से होते है ये फायदे

जब हमे प्यास लगती है तो हम बस यही चाहते है कि कही से ठंडा पानी मिल जाये और प्यास बुझ जाये लेकिन क्या आप जानते है कि हमारे शरीर के लिए ठंडा पानी कितना नुकसानदेह है. आयुर्वेद की मानें तो ठंडा पानी पीना हमारी सेहत के लिए सही नहीं होता इसलिए हमेशा कोशिश करे कि ठन्डे पानी कि जगह आप गर्म पानी का सेवन करे, ज्यादा ठंडा पानी पीने से पेट की मांसपेशियां सिकुड़ती हैं जिससे शरीर को ऊर्जी प्रदान करने वाले तत्व कमजोर पड़ जाते हैं, इसलिए आज हम आपको बताएँगे कि गर्म पानी पीने से सेहत को कितना फायदा होता है.

खाना खाने के बाद गर्म पानी पीने की आदत डालें, ऐसा करने से खाना न सिर्फ जल्दी पच जाता है बल्कि पेट भी हल्का बना रहता है. साथ ही शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है. गर्म पानी पीने से शरीर की सारी अशुद्धियाँ दूर हो जाती है, जब हम गर्म पानी पीते हैं तो शरीर का तापमान बढ़ता है, जिससे पसीना आता है और इससे शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व बाहर हो जाते हैं.

साथ ही मोटापा कम करने में गर्म पानी आपकी मदद करता है, आप चाहे तो गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पिएं ऐसा करने से जल्दी ही मोटापा दूर हो जाता है.

ये भी पढ़े

मीठे में लीजिये फ्रूट कस्टरड का मज़ा

नॉनवेज में बेस्ट है कीमा चिकन

रोज ताली बजाने से कम हो जाता है मोटापा

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

Related News