नीली होती है इस जानवर की जीभ, देखने में होता है बहुत खतरनाक

दुनिया में कई प्रकार के जानवर पाए जाते हैं, जिनकी अपनी खास विशेषताएँ, रंग और आकार होते हैं। कुछ जानवर खतरनाक होते हैं जो इंसानों को नुकसान पहुँचा सकते हैं, जबकि कुछ को घर में पालतू जानवर के रूप में रखा जा सकता है। आज हम आपको एक ऐसी खास छिपकली के बारे में बताएंगे जिसकी जीभ नीले रंग की होती है। सामान्य तौर पर छिपकलियों की जीभ का रंग नीला नहीं होता, लेकिन इस छिपकली की खासियत यही है।

नीली जीभ वाली छिपकली - स्किंक: इस छिपकली को नीली जीभ वाली स्किंक कहा जाता है। इसका आकार लगभग दो फुट का होता है, जिससे यह और भी खास लगती है। आमतौर पर छिपकलियों की जीभ साधारण रंग की होती है, लेकिन इस छिपकली की जीभ नीले रंग की होती है, जो इसे अन्य छिपकलियों से अलग बनाती है।

स्किंक की बनावट: स्किंक छिपकली की प्रजाति का ही हिस्सा है। इसके पैर आम छिपकलियों से छोटे होते हैं और गर्दन कम लचीली होती है। नीली जीभ वाले स्किंक की उम्र लगभग 30 साल तक हो सकती है और इसका वजन करीब आधा किलोग्राम होता है। इसका शरीर पीले, लाल और कत्थई रंग का होता है, जिससे यह थोड़ा डरावनी भी लग सकती है। लेकिन इसका सिर देखकर कई बार लोग इसे सांप समझने की गलती भी कर बैठते हैं।

जीभ का उपयोग: नीली जीभ का केवल एक ही उपयोग नहीं है। यह छिपकली अपनी नीली जीभ का उपयोग दूसरी छिपकलियों के साथ संचार के लिए भी करती है। क्योंकि इसकी जीभ दूर से दिखने में बहुत चमकदार होती है, यह कई बार इसके लिए सुरक्षा का काम करती है और शिकारियों से बचने में मदद करती है।

कहाँ पाई जाती है ये छिपकली?: नीली जीभ वाले स्किंक मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया, न्यू गिनी, और इंडोनेशिया जैसे झाड़ी वाले इलाकों में पाई जाती हैं। यह छिपकली फल, फूल, छोटे पक्षी, और अन्य छोटे जानवरों को भी खाती है। हालांकि यह शिकार करते समय बहुत सावधानी से काम करती है और खुद को छिपा कर रखती है।

स्किंक की खास बातें: इस छिपकली की सबसे अनोखी बात यह है कि यह अपने परिवार के साथ शारीरिक संबंध नहीं बनाती है, जिससे इनके प्रजाति में कोई आनुवंशिक समस्या न हो। सबसे खास बात यह है कि इसे पाला भी जा सकता है और दुनिया के कई हिस्सों में लोग इसे पालतू जानवर के रूप में रखते हैं।

'खरीफ-रबी की फसलों में अंतर भी जानते हैं राहुल..', MSP पर अमित शाह का हमला

'तीन पीढ़ियां भी 370 वापस नहीं ला सकेंगी..', कांग्रेस-NC पर अमित शाह का हमला

अमिताभ पर लगा ऐश्वर्या काे नजरअंदाज करने का इल्जाम, सिमी ग्रेवाल के कमेंट ने मचाई-खलबली

Related News