2025 के ऑस्कर में शामिल हुई किरण राव की ये फिल्म

किरण राव द्वारा निर्देशित फिल्म 'लापता लेडीज' को ऑस्कर 2025 के लिए भारत की तरफ से आधिकारिक रूप से चुना गया है। इसकी घोषणा चेन्नई में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने की। इस फिल्म को 97वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म की श्रेणी के लिए चुना गया है।

किरण राव की निर्देशन में वापसी

'लापता लेडीज' का निर्देशन किरण राव ने किया है और इसका निर्माण बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने किया है। इस फिल्म में प्रतिभा रांटा, स्पर्श श्रीवास्तव, और नितांशी गोयल ने अहम भूमिकाएं निभाई हैं। इसके अलावा रवि किशन और छाया कदम भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में नजर आए। इस फिल्म ने अपनी शानदार कहानी और अभिनय की बदौलत दर्शकों के बीच एक खास पहचान बनाई है।

29 फिल्मों को पछाड़कर मिली जगह

ऑस्कर के लिए 'लापता लेडीज' को चुनने से पहले कई भारतीय फिल्मों ने आवेदन किया था। इनमें एनिमल, हनुमान, कल्कि 2898 एडी, महाराजा, जोरम, सैम बहादुर, और आर्टिकल 370 जैसी 29 फिल्में शामिल थीं। इन सभी फिल्मों को पछाड़ते हुए 'लापता लेडीज' को भारत की ओर से ऑस्कर के लिए चुना गया।

किरण राव का सपना हुआ पूरा

पिछले हफ्ते पीटीआई से बातचीत के दौरान किरण राव ने कहा था कि अगर उनकी फिल्म ऑस्कर तक पहुंचती है तो उनका सपना पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा था, “यह एक प्रक्रिया है, और मुझे उम्मीद है कि 'लापता लेडीज' पर विचार किया जाएगा। मुझे यकीन है कि सबसे बेहतरीन फिल्म ही चुनी जाएगी।”

फिल्म की कहानी

'लापता लेडीज' की कहानी दर्शकों को साल 2001 के ग्रामीण भारत में ले जाती है। यह फिल्म दो दुल्हनों की कहानी है, जिनकी ट्रेन यात्रा के दौरान अदला-बदली हो जाती है। इसके बाद उनके पतियों द्वारा असली दुल्हन की तलाश की मजेदार और उतार-चढ़ाव से भरी यात्रा शुरू होती है।

फिल्म फेस्टिवल्स में भी मिली सराहना

'लापता लेडीज' का प्रीमियर 2023 के टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (TIFF) में हुआ था, जहां इसे दर्शकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली और फिल्म को स्टैंडिंग ओवेशन मिला। यह फिल्म थिएट्रिकल रिलीज से पहले ही कई फिल्म फेस्टिवल्स में प्रशंसा बटोर चुकी है।

ओटीटी पर उपलब्ध

फिल्म 1 मार्च 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। हालांकि, शुरुआत में इसे ज्यादा सफलता नहीं मिली और पहले दिन इसने सिर्फ 75 लाख रुपये की कमाई की थी। लेकिन धीरे-धीरे पॉजिटिव रिव्यूज और वर्ड ऑफ माउथ से फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली। 'लापता लेडीज' ने 50 दिनों में 17.31 करोड़ रुपये की कमाई की। अब यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है, जहां दर्शक इसे देख सकते हैं। 'लापता लेडीज' न केवल बॉक्स ऑफिस पर, बल्कि अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भी अपनी छाप छोड़ रही है, और अब यह देखना दिलचस्प होगा कि ऑस्कर में इसका सफर कैसा रहता है।

'राहुल गांधी आखिर आप किसको खुश करना चाहते हो?', अमित शाह का हमला

क्या सच में अमिताभ को पार्टी करने से रोकती है जया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आतंकवाद को लेकर कही ये बात

Related News