इस तरह से बनाई जाती है शराब, विधि और वजह जान हो जाएंगे हैरान

शराब को लेकर अक्सर लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि यह शाकाहारी होती है या मांसाहारी। खासकर जो लोग अपने भोजन में शाकाहारी या मांसाहारी विकल्पों के प्रति जागरूक रहते हैं, उनके मन में यह सवाल और भी ज्यादा आता है। तो चलिए इस विषय को विस्तार से समझते हैं और जानते हैं कि शराब शाकाहारी होती है या नहीं।

कैसे बनती है शराब?: शराब बनाने की प्रक्रिया में मुख्य रूप से अनाज, फल, या सब्जियों का उपयोग किया जाता है। इन पदार्थों को किण्वित करके शराब तैयार की जाती है। किण्वन की प्रक्रिया में खमीर शर्करा को अल्कोहल में परिवर्तित कर देता है, जिससे शराब बनती है। बीयर, वाइन, वोदका, जिन, और रम जैसी ज्यादातर शराबों के निर्माण में जानवरों से प्राप्त किसी भी प्रकार की सामग्री का उपयोग नहीं किया जाता है। इसलिए, तकनीकी रूप से यह शराबें शाकाहारी मानी जा सकती हैं क्योंकि इनमें मांसाहारी तत्वों का कोई योगदान नहीं होता।

क्लैरिफिकेशन प्रक्रिया और इसके अपवाद: हालांकि, शराब के उत्पादन की एक विशेष प्रक्रिया होती है जिसे क्लैरिफिकेशन (साफ करने की प्रक्रिया) कहा जाता है। इस प्रक्रिया में कभी-कभी अंडे की सफेदी, ईशिंग्लास (जो मछली की तैराकी थैली से प्राप्त होता है), या जानवरों से प्राप्त अन्य पदार्थों का उपयोग किया जा सकता है। यह प्रक्रिया शराब को साफ और पारदर्शी बनाने के लिए की जाती है। हालांकि, यह हर प्रकार की शराब के निर्माण में आवश्यक नहीं है। आधुनिक समय में, अधिकतर शराब निर्माता इन पारंपरिक तरीकों की बजाय वैकल्पिक और शाकाहारी तरीकों का उपयोग करते हैं। इस कारण, अधिकांश शराबें पूरी तरह शाकाहारी होती हैं।

क्या सभी शराब शाकाहारी होती हैं?: कुछ विशेष प्रकार की शराबों को बनाने में जानवरों से प्राप्त उत्पादों का इस्तेमाल हो सकता है। उदाहरण के लिए, कुछ वाइन में जानवरों की चर्बी का उपयोग किया जाता है, लेकिन यह बहुत दुर्लभ होता है। ऐसे मामलों में, शराब मांसाहारी मानी जाएगी। इसीलिए, यदि आप पूरी तरह शाकाहारी हैं और शराब का सेवन करना चाहते हैं, तो यह आवश्यक है कि आप शराब की बोतल के लेबल को ध्यान से पढ़ें।

शाकाहारी शराब चुनने के लिए सुझाव: यदि आप शराब खरीदते समय पूरी तरह शाकाहारी विकल्पों को प्राथमिकता देना चाहते हैं, तो शराब की बोतल पर मौजूद जानकारी को ध्यान से पढ़ें। कई शराब निर्माता अपने उत्पादों पर स्पष्ट रूप से "शाकाहारी" या "विगन" होने का उल्लेख करते हैं। इसके अलावा, कुछ विशेष स्टोर्स में केवल शाकाहारी उत्पाद ही उपलब्ध होते हैं, जहाँ से आप पूरी तरह शाकाहारी शराब खरीद सकते हैं। यदि लेबल से आपको पूरी जानकारी नहीं मिल रही हो, तो आप सीधे उस कंपनी से संपर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। शराब के बारे में यह समझना जरूरी है कि इसका उत्पादन मुख्य रूप से शाकाहारी तरीके से होता है, लेकिन कुछ मामलों में जानवरों से प्राप्त उत्पादों का उपयोग किया जा सकता है। इसलिए, यदि आप शाकाहारी हैं और शराब का सेवन करते हैं, तो ध्यान से जांचने के बाद ही इसे चुनें। सही जानकारी से आप बिना किसी भ्रम के शाकाहारी शराब का आनंद ले सकते हैं।

अमिताभ बच्चन को अपने पिता का पुनर्जन्म मानते थे हरिवंश राय, खुद किया खुलासा

रतन टाटा ने प्रोड्यूस की थी फिल्म, अमिताभ बच्चन ने निभाया था लीड रोल

3 महीने में 194 नक्सली ढेर..! अमित शाह बोले- अंतिम साँसें गिन रहा नक्सलवाद

Related News