'ये मोदी है, यहाँ किसी का दबाव नहीं चलता..', ओबामा संग PC पर बोले पीएम

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 सितंबर को गांधीनगर में चौथे वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन (री-इन्वेस्ट) को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन का चौथा संस्करण हो रहा है और उन्हें विश्वास है कि अगले तीन दिनों में ऊर्जा के भविष्य, नई तकनीकों और राजनीति पर गंभीर चर्चा होगी। पीएम मोदी ने भारतीय जनता के समर्थन का उल्लेख करते हुए कहा कि भारत की जनता ने 60 साल बाद किसी सरकार को तीसरी बार सत्ता में आने का मौका दिया है। इस तीसरे कार्यकाल के पीछे भारत की बड़ी आकांक्षाएं हैं, और 140 करोड़ भारतवासियों को विश्वास है कि पिछले 10 सालों में जो प्रगति हुई है, वह इस तीसरे कार्यकाल में नई ऊँचाइयों को छुएगी।

उन्होंने कहा कि दलितों, पीड़ितों, वंचितों और शोषितों को भरोसा है कि इस तीसरे कार्यकाल में उनके जीवन की गरिमा को सुनिश्चित किया जाएगा। यह कार्यकाल 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने के एक्शन प्लान का हिस्सा है। मोदी ने बताया कि पिछले दो कार्यकालों में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं, और अब 7 करोड़ घरों का निर्माण किया जा रहा है। इनमें से 4 करोड़ घर पिछले कार्यकाल में बन चुके हैं और तीसरे कार्यकाल में 3 करोड़ नए घरों का निर्माण शुरू हो चुका है। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 100 दिनों में भारत ने 12 नई इंडस्ट्रियल सिटी और 12 हाईस्पीड कॉरिडोर प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है। 15 से ज्यादा मेड इन इंडिया सेमीहाईस्पीड वंदे भारत ट्रेनों को लॉन्च किया गया है। रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए एक ट्रिलियन रिसर्च फंड बनाया गया है और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए कई नए इनिशिएटिव शुरू किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि हाल ही में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट, सौर अंतर्राष्ट्रीय फेस्टिवल और ग्लोबल सेमीकंडक्टर समिट जैसे आयोजन हुए हैं। अब हम ग्रीन एनर्जी के भविष्य पर चर्चा करने के लिए यहां जुटे हैं। ग्रीन फ्यूचर और नेट जीरो भारत की जरूरतें हैं और यह भारत और उसकी राज्य सरकारों की प्रतिबद्धता है। प्रधानमंत्री मोदी ने 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान का भी उल्लेख किया, जिसमें लोग अपनी मां के नाम पर पेड़ लगाते हैं। उन्होंने इस अभियान में शामिल होने का आग्रह किया और कहा कि भारत में नवीकरणीय ऊर्जा की मांग बढ़ रही है, जिसे पूरा करने के लिए सरकार नई नीतियां बना रही है और समर्थन दे रही है।

उन्होंने गुजरात की तारीफ करते हुए कहा कि यही वह भूमि है जहां श्वेत क्रांति, मधु क्रांति और सूर्य क्रांति का उदय हुआ। गुजरात में सबसे पहले सोलर पावर पॉलिसी बनाई गई थी, जो बाद में राष्ट्रीय स्तर पर लागू हुई। प्रधानमंत्री मोदी ने एक पुराने प्रेस कॉन्फ्रेंस को याद करते हुए बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक पत्रकार ने उनसे सवाल पूछा था कि क्या वे किसी आंकड़े या टारगेट के दबाव में हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि, मुझे याद है मैंने कहा था कि ये मोदी है, यहाँ किसी का दबाव-बचाव नहीं चलता। अगर किसी का दबाव है, तो भारत की भावी पीढ़ी के उज्जवल भविष्य का है और मैं इसके लिए काम करता रहूँगा।

'संपत्तियां लूटकर खा गया वक्फ बोर्ड, कांग्रेस ने किया बर्बाद..', मुफ्ती शमून कासमी का बयान

कर्नाटक-हिमाचल-तेलंगाना..! कांग्रेस सरकारों का ट्रैक रिकॉर्ड देखकर हरियाणा की जनता कर पाएगी विश्वास ?

आज देश को पहली 'वंदे मेट्रो' की सौगात देंगे पीएम मोदी, जानें इसका रुट..

Related News