ये है दुनिया का एकमात्र ऐसा जीव जिसे छू भी नहीं पाती कोई बीमारी

धरती पर रहने वाले लगभग सभी जीव-जन्तु कभी न कभी किसी न किसी बीमारी का शिकार होते हैं, लेकिन समुद्र की गहराइयों में रहने वाली एक मछली ऐसी भी है जिसे बीमारियां छू भी नहीं पातीं। इस मछली का नाम है शार्क। चलिए, जानते हैं कि आखिर शार्क में ऐसा क्या खास है जो इसे बीमारियों से दूर रखता है।

शार्क का इम्यून सिस्टम

शार्क मछली अपने विशेष इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा प्रणाली) के लिए जानी जाती है। यह मछली बहुत ही कम बीमार पड़ती है, और इसके पीछे इसका ताकतवर इम्यून सिस्टम होता है। हाल ही में किए गए शोधों से पता चला है कि शार्क में कई बीमारियों और संक्रमणों से लड़ने की अद्भुत क्षमता होती है।

क्या है शार्क के मजबूत इम्यून सिस्टम का राज?

शार्क के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का सबसे बड़ा कारण इसमें मौजूद एक विशेष प्रोटीन है। शार्क की कोशिकाएं एंटीबॉडी नाम का खास प्रोटीन बनाती हैं, जो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है। शार्क की इन एंटीबॉडीज को अन्य मछलियों की तुलना में अधिक प्रभावी माना जाता है।

ट्रांसफेरिन का रोल

इसके अलावा, शार्क के शरीर में एक और महत्वपूर्ण प्रोटीन होता है जिसे ट्रांसफेरिन कहा जाता है। यह प्रोटीन शरीर में आयरन को नियंत्रित करता है और शरीर में होने वाली सूजन को कम करता है। इस तरह ये प्रोटीन भी शार्क को बीमारियों से बचाने में बड़ा रोल निभाते हैं।

खास तरह के एंटीबॉडी

शार्क में कुछ और खास तरह के एंटीबॉडी भी होते हैं, जैसे जेडी-टी सेल और बायनर-एंटीबॉडी। ये एंटीबॉडी न केवल हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस को पहचानते हैं बल्कि उन्हें खत्म करने का काम भी करते हैं। ये एंटीबॉडीज अन्य मछलियों की तुलना में शार्क में ज्यादा ताकतवर होते हैं, जिससे शार्क को बीमारियां नहीं होतीं।

गहरे पानी में रहना भी मददगार

शार्क मछलियां गहरे और ठंडे पानी में रहती हैं, जहां हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस की संख्या बेहद कम होती है। इस वजह से भी शार्क बीमारियों से बची रहती हैं। इसके अलावा, शार्क का शरीर और इम्यून सिस्टम समुद्र के कठोर वातावरण के अनुसार ढल जाता है, जिससे यह हर तरह की मुश्किल परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम होती है। शार्क मछलियों का इम्यून सिस्टम और समुद्री जीवनशैली उन्हें बीमारियों से दूर रखते हैं। उनके शरीर में मौजूद खास प्रोटीन और गहरे पानी में रहना उन्हें अन्य जीवों से अलग बनाते हैं। इसलिए, शार्क मछलियां बीमारियों से लगभग अछूती रहती हैं।

पत्नी जया को लेकर अमिताभ बच्चन को होती थी जलन? खुद किया खुलासा

वो 'शापित' बंगला जिसमें तबाह हो गई 3 बड़े स्टार्स की जिंदगी

दिन भर में 200 सिगरेट फूंक डालते थे अमिताभ बच्चन, इस कारण छोड़ दिया सब

Related News