इस करवा चौथ पर चाँद सा चमकेगा, बस करें ये काम

करवा चौथ का त्योहार एक महीने बाद, 20 अक्टूबर को आ रहा है। यह दिन विवाहित महिलाओं के लिए बहुत खास होता है, और नई-नवेली दुल्हनों के लिए यह पहला करवा चौथ मनाने का उत्साह भी होता है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जल व्रत रखती हैं और खासतौर पर श्रृंगार पर ध्यान देती हैं। हर महिला इस दिन चांद की तरह खूबसूरत दिखना चाहती है। तो चलिए, जानते हैं कुछ स्किन केयर टिप्स जिनका पालन करके आप करवा चौथ से पहले निखरी और चमकदार त्वचा पा सकती हैं।

स्किन केयर रुटीन अपनाएं: करवा चौथ तक एक महीना बचा है, इसलिए त्वचा की देखभाल के लिए एक स्किन केयर रुटीन बनाएं। इसमें तीन प्रमुख स्टेप्स शामिल हैं: क्लींजिंग, टोनिंग, और मॉइस्चराइजिंग। इन तीनों का नियमित पालन करके आप अपनी त्वचा को निखार सकती हैं।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें: स्किन एक्सपर्ट गगनदीप मक्कड़ का कहना है कि रोजाना सनस्क्रीन का उपयोग बहुत जरूरी है। भले ही आप घर के अंदर हों, फिर भी 30 SPF वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। यह पिगमेंटेशन और सूरज की यूवी किरणों से आपकी त्वचा की सुरक्षा करती है।

केमिकल पील का उपयोग करें: हफ्ते में एक बार केमिकल पील का इस्तेमाल करें। यह डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है और त्वचा को अंदर से निखारता है। बेस्ट रिजल्ट्स के लिए 2% AHA, 2% BHA, और 5% PHA पीलिंग सॉल्यूशन का उपयोग करें। इसे लगाने के बाद अगली सुबह सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

विटामिन सी सीरम लगाएं: विटामिन सी वाले फेस सीरम का इस्तेमाल आपकी त्वचा को ग्लो देने में मदद कर सकता है। लेकिन, इसे लगाने से पहले स्किन का पैच टेस्ट जरूर कर लें ताकि एलर्जी की समस्या न हो।

आइस डिपिंग: त्वचा को इंस्टेंट ग्लो देने के लिए आइस डिपिंग करें। एक कटोरी को बर्फ वाले पानी से भरें और कुछ सेकंड के लिए अपने चेहरे को उसमें डुबोएं। यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और सूजन को कम करता है।

नींद, पानी और डाइट: रोजाना 7 से 8 घंटे सोना जरूरी है ताकि डार्क सर्कल्स की समस्या न हो। इसके साथ ही, रोजाना 3 लीटर पानी पीने की कोशिश करें ताकि त्वचा को अंदरूनी नमी मिले। अपनी डाइट में विटामिन A, B12, C, और E को भी शामिल करें ताकि त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहे।

'दुर्भाग्य से ज्ञानवापी को मस्जिद कहते हैं, वहां साक्षात विश्वनाथ..', CM योगी का बड़ा बयान

हिना खान को लेकर अशनूर ने कही ये बात

आलिया भट्ट की नई फिल्म 'जिगरा के बारें में नहीं जानतें होंगे आप ये बातें

Related News