MP की ये जगह बनेगा तीर्थ स्थल, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर CM मोहन यादव का ऐलान

भोपाल: मध्य प्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव ने रविवार को धार जिले के अमझेरा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर गोपालकों के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अमझेरा को तीर्थ नगरी के रूप में विकसित करेगी, जैसा कि उज्जैन में महाकाल लोक को किया गया है। सीएम ने यह भी कहा कि जहां-जहां भगवान श्रीकृष्ण एवं श्रीराम के पदचिह्न हैं, उन स्थलों को तीर्थस्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने अमझेरा को विशेष धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व का क्षेत्र बताते हुए इसके विकास के लिए सरकार द्वारा विशेष कदम उठाने की बात कही।

सीएम मोहन यादव ने प्रभु श्रीकृष्ण के जीवन की प्रेरणाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि श्रीकृष्ण ने उज्जैन के सांदीपनी आश्रम से शिक्षा प्राप्त की, जानापाव में भगवान परशुराम से सुदर्शन चक्र प्राप्त किया और अमझेरा में रुक्मणी वरण कर अपने शौर्य का प्रदर्शन किया। उन्होंने इस क्षेत्र की ऐतिहासिक और धार्मिक महत्ता को रेखांकित करते हुए कहा कि राज्य सरकार इन क्षेत्रों के विकास पर विशेष ध्यान देगी। सीएम ने कहा कि सभी त्योहारों को हर्षोल्लास के साथ मनाने के लिए सरकार ने विशेष योजनाएं बनाई हैं। उन्होंने अमझेरा की वीरभूमि को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि राणा बख्तावर सिंह ने अंग्रेजों के खिलाफ अद्वितीय संघर्ष किया, जिसमें 28 लोगों ने अपना बलिदान दिया। सीएम ने प्रभु श्रीकृष्ण के माखन चोर प्रसंग को विस्तार से समझाते हुए बताया कि श्रीकृष्ण अपने लोगों का माखन कंस के पास न जाने देने के उद्देश्य से उसे अपने दोस्तों के साथ खा लेते थे और मटकी फोड़ देते थे।

सीएम डॉ. यादव ने मटकी फोड़ कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में संत कमल किशोर नागर ने भी संबोधित किया। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री सावित्री ठाकुर ने अमझेरा और सरदारपुर में खेल परिसर, कृषि कॉलेज, और इंदौर-दाहोद रेलवे लाइन से अमझेरा को जोड़ने की मांग की। इस आयोजन में सीएम ने बाल गोपालों को गोद में लेकर माखन-मिश्री खिलाई तथा उन्हें स्नेह से दुलार किया। इस मौके पर धार विधायक नीना वर्मा, सरदारपुर विधायक प्रताप ग्रेवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष सरदार सिंह मेड़ा, पूर्व मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, रंजना बघेल, पूर्व सांसद छतरसिंह दरबार, पूर्व विधायक मुकामसिंह किराड़े, और कई जन-प्रतिनिधि, अफसर एवं बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे।

कलेक्टर ऑफिस के सामने लगे 'सर तन से जुदा' के नारे, 300 पर FIR दर्ज

भारत के कारण बाढ़ आई..! अफवाह सुन मंदिर तोड़ने लगा मदरसा छात्र, खंडित की मूर्तियां

प्यार किया फिर शादी रचाई और 10 लाख लेकर फरार हो गई महिला

Related News