बच्चों के लिए लाभदायक है ये चीज

बच्चों का सही शारीरिक और मानसिक विकास उनके भविष्य के लिए बहुत जरूरी है। बच्चों की ग्रोथ अच्छी हो, इसके लिए उनकी हड्डियों को मजबूत बनाना महत्वपूर्ण है। अगर बच्चे सही पोषण लेते हैं, तो उनकी लंबाई बढ़ने में मदद मिलेगी। खासकर, कैल्शियम से भरपूर आहार बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

कैल्शियम की कमी के प्रभाव

न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल कहती हैं कि अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है, तो इससे बच्चों की हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। यदि इस पर समय रहते ध्यान नहीं दिया गया, तो इससे दांतों की समस्या, हड्डियों में टेढ़ापन, और जल्दी फ्रैक्चर होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, बच्चों को डाइट के माध्यम से सही मात्रा में कैल्शियम देना बहुत जरूरी है।

कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ

बच्चों की डाइट में कैल्शियम को शामिल करने के लिए निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए:

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, और सरसों का साग बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। इंडियन मेडिकल काउंसिल रिसर्च के अनुसार, 100 ग्राम हरी सब्जियों में लगभग 279.3 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। हालांकि, इन सब्जियों का पूरा फायदा उठाने के लिए इन्हें सही तरीके से पकाना जरूरी है।

2. डेयरी उत्पाद

दूध और उससे बने उत्पाद जैसे दही, पनीर, और छाछ कैल्शियम और विटामिन बी का अच्छा स्रोत हैं। बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए उन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स जरूर खाने चाहिए। 100 ग्राम डेयरी उत्पादों में लगभग 755 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसीलिए, बच्चों की डाइट में दूध, दही और पनीर शामिल करना बहुत आवश्यक है।

3. नट्स (ड्राई फ्रूट्स)

ड्राई फ्रूट्स भी कैल्शियम का बड़ा स्रोत माने जाते हैं। इनमें जैसे बादाम, काजू, और अखरोट होते हैं। रोजाना सुबह भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स खाने से बच्चों का स्वास्थ्य बेहतर रहता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 100 ग्राम मिक्स्ड नट्स में लगभग 211 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

4. दालें

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए अलग-अलग प्रकार की दालें भी फायदेमंद होती हैं। जैसे मूंग दाल, चना दाल, और मसूर दाल। इनसे हड्डियों को मजबूती मिलती है और हड्डियों से जुड़ी कोई समस्या नहीं होती।

बच्चों को सही पोषण दें

बच्चों के शारीरिक विकास के लिए यह जरूरी है कि उन्हें सही मात्रा में कैल्शियम मिले। यदि आप उनके भोजन में ऊपर बताए गए खाद्य पदार्थ शामिल करते हैं, तो इससे न केवल उनकी हड्डियों को मजबूती मिलेगी, बल्कि उनका समग्र स्वास्थ्य भी बेहतर होगा। इसलिए, बच्चों की डाइट का खास ध्यान रखें और उन्हें हेल्दी फूड्स खिलाने की कोशिश करें।

ये एक्टर बना TV का सबसे हाई-पेड होस्ट

'मुझे BIGG B से डर लगता है', सलमान खान के सामने बोली रेखा

भरी महफ़िल में अमिताभ बच्चन ने ऐश्वर्या राय को लगाई डांट, वायरल हुआ VIDEO

Related News