ज्वालामुखी के अंदर रहती है ये चीज

ज्वालामुखी जब फटता है, तो इसके आस-पास के सैकड़ों किलोमीटर के इलाके में लोग और जानवर दोनों प्रभावित होते हैं। ज्वालामुखी के पास जानवरों और जीवों के लिए रहना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन फिर भी कुछ ऐसे जीव और जानवर होते हैं जो ज्वालामुखी के पास रहते हैं और वहां अपनी जिंदगी जीते हैं। आइए जानते हैं कौन से जीव ज्वालामुखी के पास रहते हैं और उनका जीवन कैसे बचता है।

ज्वालामुखी के पास रहने वाले जीव: अक्सर हम सोचते हैं कि ज्वालामुखी के आस-पास कुछ भी जीवित नहीं रह सकता, लेकिन यह सच नहीं है। कई जीव ऐसे हैं जो इन खतरनाक इलाकों में रहते हैं। उदाहरण के लिए, तंजानिया के ओल डोन्यो लेन्गाई ज्वालामुखी के पास लगभग 20 लाख लेसर फ्लेमिंगो पक्षी रहते हैं। इन पक्षियों के पंख गुलाबी रंग के होते हैं, और वे स्पिरूलिना नाम की पिगमेंट एल्गी खाते हैं जिससे उनके पंख गुलाबी हो जाते हैं। ये फ्लेमिंगो जिस तालाब में रहते हैं, वह अन्य जानवरों के लिए बिलकुल भी सुरक्षित नहीं है, क्योंकि इसका पानी खतरनाक होता है। लेकिन लेसर फ्लेमिंगो के पैरों में एक खास परत होती है, जो उन्हें इस उबलते पानी से बचाती है। यह पक्षी इस पानी से नमक को छानकर उसे पी सकते हैं।

पोम्पेई वॉर्म: सबसे ज्यादा गर्मी सहने वाला जीव: पोम्पेई वॉर्म एक ऐसा अनोखा जीव है जो समुद्र में ज्वालामुखी वेंट (गर्म पानी के स्रोत) के पास रहता है। यह दुनिया का सबसे ज्यादा गर्मी सहने वाला जानवर माना जाता है। पोम्पेई वॉर्म 105 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान झेल सकता है। इसके शरीर पर छोटे बाल होते हैं जो इसे गर्मी से बचाने में मदद करते हैं। ये वॉर्म अपने शरीर को कछुए की तरह बाहर निकालते हैं और उसी तरह फिर वापस भी अंदर कर लेते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि इनके शरीर पर मौजूद बाल और म्यूकस इन्हें ज्वालामुखी के अंदर के गर्म तापमान से सुरक्षित रखते हैं।

ज्वालामुखी और पृथ्वी के तापमान पर प्रभाव: शोधकर्ताओं का दावा है कि जब दुनिया के सबसे ताकतवर ज्वालामुखी फटते हैं, तो इससे पृथ्वी का तापमान बढ़ने के बजाय कम हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्वालामुखी से निकलने वाली गैसें और धूल पृथ्वी के वातावरण में फैल जाती हैं, जिससे सूरज की किरणें धरती तक कम पहुंच पाती हैं और इससे पृथ्वी थोड़ी ठंडी हो जाती है।

क्या सच में अमिताभ को पार्टी करने से रोकती है जया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आतंकवाद को लेकर कही ये बात

जम्मू कश्मीर में अमित शाह की रैली, जनता को है बड़ी उम्मीद

Related News