प्रेग्नेंट महिला के लिए खतरा बढ़ा सकता है ये वायरस, इन ट्रिक्स से करें सुरक्षा

भारत में महिलाएँ अक्सर सोने की तुलना में घर के कामों को प्राथमिकता देती हैं, जिससे उनका स्वास्थ्य प्रभावित होता है। टोरंटो विश्वविद्यालय के एक हालिया अध्ययन के अनुसार, महिलाओं को आमतौर पर पुरुषों की तुलना में अधिक नींद की आवश्यकता होती है, क्योंकि उनके सर्कैडियन लय पर हार्मोनल प्रभाव पड़ता है। सर्वेक्षण में शामिल लगभग 45% महिलाओं ने प्रति रात छह घंटे से कम सोने की सूचना दी, जबकि केवल 16% अनुशंसित 7-9 घंटे की नींद पूरी कर पाईं। अध्ययन से पता चलता है कि एस्ट्रोजन हार्मोन के कारण सर्कैडियन लय में व्यवधान भूख, थकान और नींद के चक्र को प्रभावित करता है, जो हार्मोनल संतुलन और समग्र स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद के महत्व को रेखांकित करता है।

जीका वायरस और गर्भावस्था गर्भवती महिलाओं को जीका वायरस-स्थानिक क्षेत्रों की यात्रा से बचने की सलाह दी जाती है, जैसा कि पुणे में मदरहुड अस्पताल के हालिया दिशानिर्देशों में बताया गया है। गर्भावस्था के दौरान जीका वायरस के संपर्क में आने से भ्रूण के विकास और मातृ स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। डॉ. मानसी शर्मा ऐसे क्षेत्रों की यात्रा के खिलाफ चेतावनी देती हैं और पूरे कपड़े पहनने, अच्छी तरह हवादार या वातानुकूलित कमरों में रहने, संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क से बचने और पर्याप्त हाइड्रेशन के साथ संतुलित आहार बनाए रखने जैसे सुरक्षात्मक उपायों की सलाह देती हैं। अध्ययनों से पता चला है कि मच्छरों द्वारा फैलाए जाने वाले संक्रमण या वायरस का दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है, खासकर महिलाओं पर।

टैनिंग के प्रति उत्साह के स्वास्थ्य जोखिम संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में, कई महिलाओं ने धूप में अपनी त्वचा को टैन करने में गहरी रुचि विकसित की है। सेंट लुइस यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, टैनिंग की गोलियों के इस्तेमाल से त्वचा के स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। इन गोलियों के नियमित सेवन से त्वचा का रंग काला पड़ सकता है, त्वचा सिकुड़ सकती है और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। डॉ. कार्टर गोटेब्लीब चेतावनी देते हैं कि दो महीने या उससे अधिक समय तक टैनिंग की गोलियों का लंबे समय तक इस्तेमाल करने से त्वचा का रंग अत्यधिक काला पड़ सकता है, त्वचा सिकुड़ सकती है और यहां तक ​​कि दृष्टि भी खराब हो सकती है। विशेषज्ञ यह भी चेतावनी देते हैं कि ऐसी गोलियाँ स्वास्थ्य को गंभीर रूप से नुकसान पहुँचा सकती हैं और दृष्टि को ख़राब कर सकती हैं।

डेंगू के मरीज ना करें इन चीजों का सेवन, वरना ख़राब हो जाएगी सेहत

सामंथा रुथ प्रभु की हेल्थ टिप ने विवाद छेड़ा, डॉक्टर ने इसे 'खतरनाक' और बताया 'गैरजिम्मेदार'

बारिश के मौसम में पीना शुरू कर दें ये हर्बल टी, कोसों दूर रहेगीं बीमारियां

Related News