त्योहारों पर आप भी इस तरह बच सकते है ओवर डाइटिंग से

राखी के बाद अब गणेश महोत्सव की शुरुआत होकर कुछ दिन भी बीत गए है और त्योहारों का सिलसिला जारी रहेगा। त्योहार का मतलब होता है दोस्तों और परिवार के साथ खुशी मनाना। हर घर में स्वादिष्ट व्यंजन और मिठाइयों का तामझाम होता है, जिसे देखकर कई लोग खुद को खाने से रोक नहीं पाते। लेकिन ज्यादा खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है, जैसे अपच, एसिड रिफ्लक्स और वजन बढ़ना। इसलिए, ओवरइटिंग से बचने के लिए ये आसान टिप्स अपनाएं और त्योहारों का आनंद लें।

खाली पेट बाहर न निकलें: घर से बाहर निकलने से पहले कुछ हेल्दी खाना या स्नैक्स खा लें ताकि आपका पेट भरा रहे। इससे जब आप बाहर जाएं, तो अपने मन को खाने से रोकना आसान होगा। यह खासकर उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जिनके पास डायबिटीज जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हैं।

घर का बना खाना: लॉकडाउन के दौरान हमने घर पर खाना बनाना सीखा है। इसलिए, मिठाई या अन्य फूड खरीदने की बजाय, घर पर ही बना सकते हैं। इस तरह आप सामग्री की क्वालिटी पर ध्यान दे सकते हैं और अपने स्वाद अनुसार खाना बना सकते हैं।

ना कहने से कतराएं नहीं: जब किसी के घर जाते हैं, तो लोग अक्सर खाने के लिए दबाव डालते हैं। अगर आपको खाने का मन नहीं है या वह खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है, तो मना करना सीखें। आपकी सेहत सबसे महत्वपूर्ण है।

धीरे-धीरे खाएं: माइंडफुल ईटिंग (सावधानीपूर्वक खाना) सबसे अच्छा तरीका है। अपनी प्लेट में ज्यादा खाना न डालें और धीरे-धीरे खाएं। हर निवाले का आनंद लें और उसे अच्छे से चबाएं। इससे आपका पेट जल्दी भर जाएगा और ओवरइटिंग से बचा जा सकेगा।

प्रोटीन युक्त स्नैक्स खाएं: लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने के लिए नट्स या ग्रीक योगर्ट जैसे प्रोटीन युक्त स्नैक्स खाएं। इससे आपको बाद में ज्यादा खाने की इच्छा कम होगी।

एक्सरसाइज करना न भूलें: एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने के लिए दिन में थोड़ी एक्सरसाइज जरूर करें। यह भारी एक्सरसाइज नहीं होनी चाहिए; हल्की-फुल्की कसरत भी फायदेमंद होती है। तीस मिनट की एक्सरसाइज भी काफी असरदार हो सकती है।

इंटरनेट पर लीक हुआ नेताजी का युवती के साथ प्राइवेट वीडियो, पार्टी ने किया बाहर'

पगड़ी-कड़ा पहनने की इजाजत नहीं..', राहुल गांधी को आतंकी का समर्थन, सिखों का नहीं !

'सील की जाएगी अवैध निर्माण वाली मस्जिद', मंडी में हंगामे के बाद डिप्टीकमिश्नर का ऐलान

 

Related News