शराब पीने वाले आज ही हो जाए सावधान

अगर आप रोज़ शराब पीते हैं, तो सावधान हो जाइए! अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च (AACR) की 2024 कैंसर प्रोग्रेस रिपोर्ट के अनुसार, शराब का सेवन भले ही कम मात्रा में किया जाए, लेकिन यह कई प्रकार के कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है। रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि शराब का सेवन दुनिया भर में कैंसर के कुल मामलों में 5% से अधिक के लिए जिम्मेदार है। मोटापा और सिगरेट के बाद, शराब को कैंसर के खतरे के बड़े कारणों में गिना गया है। इसलिए, शराब से दूरी बनाना ही समझदारी है।

शराब से बढ़ता है इन कैंसर का खतरा

रिपोर्ट के अनुसार, नियमित रूप से शराब पीने से निम्नलिखित प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है:

ब्रेन कैंसर (Brain Cancer) गर्दन का कैंसर (Neck Cancer) एसोफेजियल स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (Esophageal Squamous Cell Carcinoma) ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) कोलोरेक्टल कैंसर (Colorectal Cancer) यकृत और पेट का कैंसर (Liver and Stomach Cancer)

शराब का सेवन शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित करता है, और इसका ज़हर की तरह असर होता है। लगातार शराब पीने से शरीर धीरे-धीरे खतरनाक बीमारियों का घर बन जाता है, जिससे जानलेवा कैंसर हो सकता है।

क्या शराब छोड़ने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है?

AACR की रिपोर्ट के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति शराब पीना छोड़ देता है, तो इससे संबंधित कैंसर का खतरा 8% तक कम किया जा सकता है। इसके अलावा, सभी प्रकार के कैंसर का जोखिम भी 4% तक घट सकता है। शोध से यह भी पता चला है कि हर साल लगभग 75,000 अमेरिकी शराब से संबंधित कैंसर से प्रभावित होते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि बार-बार शराब पीने से कई महत्वपूर्ण अंगों पर बुरा असर पड़ता है, जिससे गंभीर और जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

लोगों में जागरूकता की कमी

इतने बड़े जोखिमों के बावजूद, AACR की रिपोर्ट बताती है कि लगभग 51% अमेरिकी इस बात से अनजान हैं कि शराब पीने से कैंसर का खतरा होता है। इससे यह स्पष्ट होता है कि लोगों को इसके दुष्प्रभावों के बारे में अधिक जानकारी देने की जरूरत है। शराब से जुड़ी बीमारियों के प्रति लोगों को आगाह करना होगा, ताकि वे अपनी सेहत को सुरक्षित रख सकें।​ शराब का सेवन न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है, बल्कि यह कई गंभीर बीमारियों का कारण भी बन सकता है। इसके खतरों को देखते हुए, शराब से दूरी बनाना ही सबसे अच्छा विकल्प है।

'मोदी को हटाने तक मैं नहीं मरूंगा..', खड़गे के बयान पर क्या बोले अमित शाह?

'अमित शाह मुझे खत्म करना चाहते हैं', ऐसा क्यों बोले उद्धव ठाकरे?

'झूठ बोलने की मशीन हैं राहुल गांधी..', अग्निवीर वाले दावे पर भड़के अमित शाह

Related News