आज महाराष्ट्र को 76000 करोड़ की सौगात देंगे पीएम मोदी, लाखों लोगों को मिलेगा रोज़गार

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार (30 अगस्त) को महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे। प्रधानमंत्री आज मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (GFF) 2024 को संबोधित करेंगे और पालघर में लगभग 76,000 करोड़ रुपये की लागत वाली वधावन बंदरगाह परियोजना की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने गुरुवार को बताया था कि पीएम मोदी सुबह 11 बजे मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में GFF 2024 को संबोधित करेंगे और उसके बाद दोपहर करीब 1:30 बजे वह पालघर के सिडको मैदान में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

PMO के अनुसार, वधावन बंदरगाह का उद्देश्य एक विश्व स्तरीय समुद्री प्रवेशद्वार स्थापित करना है, जो बड़े कंटेनर जहाजों की जरूरतें पूरी करते हुए, अधिक गहराई तक पहुंचने की सुविधा प्रदान करते हुए तथा अत्यंत बड़े मालवाहक जहाजों को समायोजित करते हुए देश के व्यापार और आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा। बयान में आगे कहा गया है कि पालघर जिले के दहानु कस्बे के पास स्थित वधावन बंदरगाह भारत के सबसे बड़े गहरे पानी वाले बंदरगाहों में से एक होगा और यह अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग मार्गों को सीधा संपर्क प्रदान करेगा, जिससे पारगमन समय और लागत में कमी आएगी।

इसमें कहा गया है कि इस बंदरगाह से रोजगार के महत्वपूर्ण अवसर पैदा होंगे, स्थानीय व्यवसायों को बढ़ावा मिलेगा तथा क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास में योगदान मिलेगा। प्रधानमंत्री मोदी लगभग 1,560 करोड़ रुपये की लागत वाली 218 मत्स्य पालन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे , जिसका उद्देश्य पूरे देश में इस क्षेत्र के बुनियादी ढांचे और उत्पादकता को बढ़ावा देना है। इन पहलों से मत्स्य पालन क्षेत्र में पांच लाख से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है। 

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी करीब 360 करोड़ रुपये की लागत से नेशनल रोल आउट ऑफ वेसल कम्युनिकेशन एंड सपोर्ट सिस्टम का भी उद्घाटन करेंगे। इस परियोजना के तहत 13 तटीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मशीनीकृत और मोटर चालित मछली पकड़ने वाले जहाजों पर चरणबद्ध तरीके से एक लाख ट्रांसपोंडर लगाए जाएंगे।  

तेलंगाना सीएम रेवंत रेड्डी को सुप्रीम कोर्ट से मांगनी पड़ी माफ़ी, जानिए क्या है मामला

'पाकिस्तान से बातचीत का दौर ख़त्म हो चुका..', विदेश मंत्री जयशंकर की दो टूक

रेलवे का बड़ा कदम, सुपरफास्ट होगी ये 15 ट्रेनें

Related News