मेट्रो से भी सस्ता हो सकता है इन कारों का सफर, जानिए कैसे

आजकल, कार खरीदना लोगों के लिए स्टेटस सिंबल बन गया है। कुछ लोग ऑफिस जाने के लिए कार खरीदते हैं, जबकि कुछ टूर के लिए। लेकिन हर किसी की चाहत होती है कि उनकी कार का माइलेज अच्छा हो। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद गाड़ी चलाना महंगा हो गया है। इसलिए, लोग एक ऐसी कार चाहते हैं जो न केवल अच्छा माइलेज दे, बल्कि फीचर्स में भी बेहतरीन हो।

इलेक्ट्रिक कारें: एक बेहतरीन विकल्प

इलेक्ट्रिक कारें इस समय बेहतरीन विकल्प हैं, क्योंकि इन्हें चलाने का खर्च कम होता है। हम आपको टाटा टियागो ईवी (Tata Tiago EV) के बारे में बता रहे हैं, जो ऑफिस जाने वालों के लिए एक शानदार कार है। इसके चलाने का खर्च इतना कम है कि मेट्रो का किराया भी महंगा लगने लगेगा।

मेट्रो के किराये से भी सस्ता है इस कार में सफर करना! Tata Tiago EV के फीचर्स

टाटा टियागो ईवी की एक्स-शोरूम कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होकर 11.49 लाख रुपये तक जाती है। यह कार दो वेरिएंट में आती है। इसके बेस मॉडल में फुल चार्ज पर 250 किमी की रेंज मिलती है, जबकि टॉप वैरिएंट में यह रेंज 315 किमी तक जाती है। टियागो ईवी के टॉप वैरिएंट में 24kWh की बैटरी मिलती है।

यदि आप इसे महीने में 1500 किलोमीटर (रोजाना औसतन 50 किलोमीटर) चलाते हैं, तो एक महीने का खर्च 2,145 रुपये होगा। सालभर में 20,000 किलोमीटर चलाने पर यह खर्च 28,000 रुपये होगा।

पेट्रोल से तुलना

अगर टियागो ईवी की तुलना पेट्रोल से चलने वाली टियागो से करें, तो टियागो पेट्रोल में 35 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है। इसकी माइलेज 18.42 किलोमीटर प्रति लीटर है, जिससे फुल टैंक पर रेंज लगभग 645 किमी होगी।

पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर मानने पर, 3,500 रुपये खर्च होंगे। इसका मतलब है कि एक किलोमीटर चलाने का खर्च करीब 5.42 रुपये है। यदि आप इसे महीने में 1500 किलोमीटर चलाते हैं, तो आपको फ्यूल पर 8,130 रुपये खर्च करने होंगे।

साल भर में जबरदस्त बचत

दोनों कारों के खर्च की तुलना से आप समझ सकते हैं कि टियागो ईवी आपकी जेब पर कितनी हल्की पड़ेगी। यह इलेक्ट्रिक कार किसी भी पेट्रोल कार के मुकाबले साल में करीब 80,000 रुपये बचा सकती है। अगर आप ऑफिस जाने के लिए एक ऐसी कार खरीदना चाहते हैं, जिसकी रनिंग कॉस्ट कम हो, तो टियागो ईवी आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन है।

'खरीफ-रबी की फसलों में अंतर भी जानते हैं राहुल..', MSP पर अमित शाह का हमला

'तीन पीढ़ियां भी 370 वापस नहीं ला सकेंगी..', कांग्रेस-NC पर अमित शाह का हमला

अमिताभ पर लगा ऐश्वर्या काे नजरअंदाज करने का इल्जाम, सिमी ग्रेवाल के कमेंट ने मचाई-खलबली

Related News