टर्निंग पिच, सेमीफाइनल का मुकाबला, क्या इंग्लैंड के खिलाफ 4 स्पिनर्स लेकर उतरेगा भारत ?

नई दिल्ली: रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया आज (27 जून) टी20 वर्ल्ड कप 2024 में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला खेलने उतरेगी। यह मैच विंडीज के गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में होगा। मैच भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से शुरू होगा। बता दें कि, टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में अब तक कोई भी मैच नहीं हारी है, दूसरी तरफ इंग्लैंड है, जिसने 2 मैच गंवाए हैं। 

टीम इंडिया ने अपने पिछले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हराकर बाहर का रास्ता दिखाया है, जबकि इंग्लैंड टीम ने अमेरिका को मात दी है। ऐसे में टीम इंडिया का कॉन्फिडेंस चरम पर है। ऐसे में इस सेमीफाइनल मैच में दोनों ही टीमों की अंतिम एकादश में बदलाव की गुंजाइश ना के बराबर है। हालांकि गुयाना की पिच के मद्देनज़र कुछ दिग्गजों ने उम्मीद जताई है कि टीम इंडिया इस मैच में 4 स्पिनर्स के साथ मैदान में उतर सकती है। टीम के पास लेग स्पिनर के रूप में युजवेंद्र चहल का विकल्प मौजूद है, जो इंग्लैंड के फिल साल्ट, जोस बटलर, हैरी ब्रूक और जॉनी बेयरस्टो जैसे दाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ असरदार साबित हो सकते हैं।

चहल को इस टूर्नामेंट में अब तक एक भी मुकाबला खेलने को नहीं मिला है, हो सकता है रोहित इस सेमी फाइनल में उन्हें चांस दें। क्योंकि अब तक टीम इंडिया, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और कुलदीप की स्पिन तिकड़ी के साथ ही मैदान में उतरी है, जो काफी हद तक सफल भी रही है। कुलदीप सुपर-8 में टीम के लिए तुरुप का इक्का साबित हुए हैं, लेकिन फ़िलहाल टीम में तीनों ही बाएं हाथ के स्पिनर हैं, ऐसे में थोड़ी वेरिएशन के लिए चहल टीम में दिख सकते हैं। 

उल्लेखनीय है कि कैरेबियाई मैदानों में विकेट स्पिन गेंदबाजी के लिए बेहद मददगार रही है। ऐसे में जब रोहित से प्रेस वार्ता में पूछा भी गया था कि क्या वो 4 स्पिनर्स के साथ उतरेंगे? लेकिन इस पर रोहित ने अपने पत्ते नहीं खोले। कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने सुपर-8 (वेस्टइंडीज में) में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। रोहित ने संकेत देते हुए कहा कि,  'हम परिस्थितियों को देखेंगे और फिर 4 स्पिनरों पर फैसला लेंगे।'

संभावित प्लेइंग इलेवन:-

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड टीम: फिल साल्ट, जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, मोईन अली, लियाम लिविंगस्टोन, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद और रीस टॉप्ली। 

कार रेसिंग ट्रैक हमेशा घुमावदार क्यों होता है? क्या होगा अगर सड़क सपाट है?

इतिहास रचते हुए सेमीफाइनल में पहुंचा अफगानिस्तान, वर्ल्ड कप से बाहर हुआ ऑस्ट्रेलिया

ट्रायम्फ ने कावासाकी निंजा 650 के लिए नए चैलेंजर का खुलासा किया: स्पोर्ट्स बाइक में गेम-चेंजर

Related News