गुजरात: तिरंगे के अपमान में दो नाबालिग गिरफ्तार, छुड़ाने के लिए थाने पहुंचे कांग्रेस-AIMIM नेता

अहमदाबाद: शुक्रवार, 4 अक्टूबर को अहमदाबाद के दानिलिमडा में मुस्लिम समुदाय के दो नाबालिगों को राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने के आरोप में पुलिस के हवाले कर दिया गया। घटना तब हुई जब स्थानीय लोगों ने नाबालिगों को राष्ट्रीय ध्वज के टुकड़ों से बनी पतंगें ले जाते हुए देखा। यह देखकर स्थानीय लोगों ने हस्तक्षेप किया और बाद में पुलिस ने नाबालिगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की।

दानिलिमडा पुलिस इंस्पेक्टर जीजे रावत ने घटना की पुष्टि की और कहा कि दोनों नाबालिगों पर राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने के लिए 'राष्ट्रीय सम्मान के अपमान की रोकथाम अधिनियम, 1971' की धारा 2 और अपराध के दौरान उत्प्रेरक की भूमिका निभाने के लिए भारतीय दंड संहिता की धारा 54 के तहत मामला दर्ज किया गया है। रात में इलाके से गुजर रहे शिकायतकर्ता ने नाबालिगों को एक सफेद एक्टिवा स्कूटर पर देखा। नाबालिगों ने तिरंगे झंडे से बने दुपट्टे में पतंगें बांधी हुई थीं। पूछताछ करने पर नाबालिगों ने भागने की कोशिश की और मंगल विकास चौक के पास एक पैकेट गिरा दिया, जिसे उन्होंने वापस लेने की कोशिश की।

शिकायतकर्ता ने दोनों नाबालिगों को पकड़ लिया और पाया कि पैकेट में करीब आठ राष्ट्रीय झंडे एक साथ सिले हुए थे। जब उनसे पूछा गया तो नाबालिगों ने बताया कि उन्हें पतंग बनाने के लिए कोई और कपड़ा नहीं मिला। जैसे-जैसे मामला बढ़ता गया, भीड़ जमा होती गई और राष्ट्रीय ध्वज का अपमान होते देख उन्होंने पुलिस को सूचित करने से पहले नाबालिगों को पकड़ने में मदद की।

वीडियो में दो नाबालिगों को स्कूटर चलाते हुए दिखाया गया है, जिसमें सवार के हाथ में राष्ट्रीय ध्वज से बना एक पैकेट है। पतंग बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए कपड़े पर तिरंगे के रंग- केसरिया, सफेद और हरा- अशोक चक्र के साथ-साथ साफ दिखाई दे रहे हैं। स्थानीय सूत्रों ने बताया कि नाबालिगों को थाने ले जाने के बाद AIMIM और कांग्रेस के नेता उनके समर्थन में वहां पहुंचे। थाने पर भीड़ जमा हो गई, लेकिन पुलिस ने स्थिति को तुरंत संभाल लिया, ताकि आगे कोई घटना न हो। जांच जारी है।

'अगर आपको युद्ध लड़ना है तो..', इंडियन एयरफोर्स चीफ का बड़ा बयान

मेघालय में बाढ़ ने मचाई तबाही, अब तक 10 की मौत, बचाव कार्य जारी

जस्सा बुर्ज गैंग पर पंजाब पुलिस का एक्शन, सरगना समेत 3 गुर्गे गिरफ्तार, हथियार जब्त

Related News