भारत में बनेंगी दो परमाणु सबमरीन, 45000 करोड़ के प्रोजेक्ट को मोदी कैबिनेट की मंजूरी

नई दिल्ली: भारत की सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति ने भारतीय नौसेना के लिए दो परमाणु ऊर्जा से चलने वाली हमलावर पनडुब्बियों (SSN) के निर्माण की स्वीकृति दी है। इन पनडुब्बियों का निर्माण विशाखापत्तनम के शिप बिल्डिंग सेंटर में किया जाएगा और इसकी अनुमानित लागत 45,000 करोड़ रुपये होगी। इस सौदे में कुछ देरी हुई थी, लेकिन भारतीय नौसेना ने पानी के भीतर क्षमता की कमी को देखते हुए इसकी मंजूरी के लिए जोर दिया।

दीर्घकालिक योजना के तहत भारत छह SSN पनडुब्बियों का निर्माण करने का लक्ष्य रखता है। यह पनडुब्बियां अरिहंत श्रेणी की परमाणु पनडुब्बियों (SSBN) से अलग होंगी, जिनका निर्माण इसी संयंत्र में पहले से हो रहा है। SSN और SSBN दोनों परमाणु ऊर्जा से संचालित होती हैं, लेकिन उनकी भूमिकाएँ और क्षमताएँ अलग होती हैं। SSN को हमलावर पनडुब्बी के रूप में डिजाइन किया गया है, जिसका उद्देश्य दुश्मन की पनडुब्बियों और सतह पर मौजूद जहाजों पर हमला करना, खुफिया जानकारी एकत्र करना, नौसेना अभियानों का समर्थन करना और विशेष बलों को तैनात करना है। ये पनडुब्बियां टॉरपीडो और क्रूज मिसाइलों से लैस होती हैं, लेकिन आमतौर पर ये पारंपरिक हथियार ही होते हैं, न कि परमाणु।

दूसरी ओर, SSBN पनडुब्बियां परमाणु प्रतिरोध के लिए बनाई गई होती हैं। इनका मुख्य कार्य परमाणु-सशस्त्र बैलिस्टिक मिसाइलों को ले जाना और लॉन्च करना है, जिससे वे किसी भी परमाणु संघर्ष में देश की दूसरी-हमला क्षमता को सुनिश्चित करती हैं। इन्हें अक्सर बड़े महासागरों में चुपचाप गश्त करते हुए तैनात किया जाता है ताकि आवश्यकता पड़ने पर परमाणु हमला किया जा सके। हालाँकि दोनों प्रकार की पनडुब्बियां परमाणु ऊर्जा से संचालित होती हैं, लेकिन SSN सामरिक अभियानों पर केंद्रित होती हैं, जबकि SSBN सामरिक रक्षा के लिए होती हैं।

भारत सरकार ने SSN परियोजना को 2015 में मंजूरी दी थी और 2017 से गुड़गांव स्थित पनडुब्बी डिजाइन केंद्र में इस पर काम चल रहा है। इस परियोजना में अब तक अच्छी प्रगति हुई है। हैदराबाद स्थित मिश्र धातु निगम को पनडुब्बियों के पतवार के लिए एक विशेष मिश्र धातु विकसित करने का काम सौंपा गया है, जिससे ये पनडुब्बियां अरिहंत श्रेणी की तुलना में अधिक गहराई तक गोता लगाने में सक्षम होंगी। इनके लिए बनने वाले परमाणु रिएक्टर भी अधिक शक्तिशाली होंगे। 

'यूपी में सपा-कांग्रेस गठबंधन..', 6 सीटों पर उम्मीदवार उतारने के बाद क्या बोले अखिलेश यादव?

अवैध संजौली मस्जिद पर मुस्लिम पक्ष का यू-टर्न! पहले कहा हम खुद गिराएंगे, और अब...

गाज़ा के अस्पताल पर इजराइल का हमला, 16 की मौत, कई घायल

Related News