'गिर सकती है तेलंगाना सरकार..', रेवंत रेड्डी को घेरते हुए ऐसा क्यों बोले केंद्रीय मंत्री?

हैदराबाद: केंद्रीय कोयला और खान मंत्री तथा तेलंगाना-भाजपा प्रमुख जी किशन रेड्डी ने मूसी रिवरफ्रंट सौंदर्यीकरण परियोजना के प्रति मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी के दृष्टिकोण की आलोचना करते हुए इसे एकतरफा और गरीबों के लिए हानिकारक बताया। गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रेड्डी ने गरीब निवासियों के घरों को ध्वस्त करने के भाजपा के विरोध को दोहराया, उन्होंने खुलासा किया कि उन्होंने पहले भी मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर इन ध्वस्तीकरणों को रोकने का अनुरोध किया है।

रेड्डी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि 70% नाले का पानी मूसी नदी में बहता है, उन्होंने सरकार से सौंदर्यीकरण के प्रयासों को आगे बढ़ाने से पहले जल निकासी के मुद्दों को हल करने का आग्रह किया। उन्होंने वर्षों से खड़े घरों को ध्वस्त करने के पीछे के औचित्य पर सवाल उठाया और हैदराबाद में चल रही जल निकासी और पीने के पानी की समस्याओं को हल करने में विफल रहने के लिए सरकार की आलोचना की। रेड्डी ने कहा, "रेवंत रेड्डी की हरकतें एकतरफा दृष्टिकोण को दर्शाती हैं। गरीबों के साथ उनका व्यवहार अन्यायपूर्ण है। मैंने अपनी पार्टी की स्थिति को स्पष्ट रूप से बताया है कि गरीबों के किसी भी घर को ध्वस्त नहीं किया जाना चाहिए। मैंने मुख्यमंत्री को एक पत्र भी लिखा था जिसमें इन ध्वस्तीकरणों को रोकने के लिए कहा गया था, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।"

उन्होंने बताया कि बीआरएस सरकार ने पहले मूसी सौंदर्यीकरण परियोजना के लिए एक निगम की शुरुआत की थी, लेकिन जनता के विरोध के बाद इसे वापस ले लिया। उन्होंने कहा, "अगर सौंदर्यीकरण ही लक्ष्य है, तो घरों को ध्वस्त करने के बजाय दोनों तरफ रिटेनिंग दीवारें बनाइए। ये घर कल नहीं बने हैं; ये कई सालों से मौजूद हैं, यहां तक ​​कि आपकी पिछली सरकारों के दौरान भी यहीं थे।" रेड्डी ने चेतावनी दी कि लगातार तोड़फोड़ से सरकार गिर सकती है। उन्होंने कहा, "सरकार, जीएचएमसी और हैदराबाद मेट्रो जल बोर्ड ने सभी लाइनों को मूसी में मिला दिया है। सबसे पहले हैदराबाद में तेलंगाना की 40% आबादी को प्रभावित करने वाली जल निकासी और पीने के पानी की समस्याओं का समाधान करें। अगर तोड़फोड़ जारी रही, तो इसके गंभीर राजनीतिक परिणाम हो सकते हैं।"

उन्होंने कर्नाटक में कांग्रेस सरकार की भी आलोचना की और कहा कि वह अपने चुनावी वादों को पूरा करने में विफल रही है। उन्होंने भविष्यवाणी की कि तेलंगाना का भी यही हश्र हो सकता है। उन्होंने कहा, "आपके वादों का क्या हुआ? अब आप ध्यान भटका रहे हैं। इस मामले में बीआरएस और कांग्रेस दोनों एक जैसे हैं। कर्नाटक में कांग्रेस ने वादे तो किए लेकिन उन्हें पूरा नहीं कर पाई, जिससे भ्रष्टाचार के आरोप लगे। तेलंगाना में भी यही स्थिति हो सकती है।" राज्य में कथित तौर पर लगाए जा रहे 'आरजी और आरआर टैक्स' का जिक्र करते हुए रेड्डी ने मुसी सौंदर्यीकरण परियोजना के पीछे के उद्देश्यों पर सवाल उठाया। उन्होंने पूछा, "राहुल गांधी अब कहां हैं? इस परियोजना के नाम पर लोगों को क्यों डराया जा रहा है? आपके और आपकी पार्टी के नाम पर आरजी टैक्स क्यों वसूला जा रहा है?"

इससे पहले रेड्डी ने परियोजना के कारण विस्थापन का सामना कर रहे परिवारों से मुलाकात की और इस बात पर जोर दिया कि इनमें से कई कॉलोनियां 30-40 सालों से अस्तित्व में हैं। उन्होंने रेवंत रेड्डी के विध्वंस के प्रयास की निंदा करते हुए कहा, "इन गरीब लोगों ने अपनी जमीन खरीदने और अपने घर बनाने के लिए कड़ी मेहनत की। सरकार ने उन्हें यह जमीन नहीं दी। लोगों ने कांग्रेस को अपने घर नष्ट करवाने के लिए वोट नहीं दिया।"

उन्होंने मुख्यमंत्री से विध्वंस के बजाय निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया, और आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार सहायता प्रदान करेगी। रेड्डी ने रेवंत रेड्डी को चेतावनी देते हुए कहा: "हैदराबाद ने कांग्रेस को अपने घर ध्वस्त करने के लिए वोट नहीं दिया था। पिछले छह महीनों में तेलंगाना में काफी भ्रष्टाचार हुआ है। मैं रेवंत रेड्डी को चेतावनी देता हूं कि हम इन विध्वंसों की अनुमति नहीं देंगे; हम उनके खिलाफ लड़ेंगे, भले ही इसका मतलब जेल जाना हो।"

बंगाल: छात्र की मौत पर कार्रवाई की मांग कर रहीं भाजपा नेत्री रूपा गांगुली गिरफ्तार

हरियाणा में टोल प्लाजा के पास कार में भड़की आग, मची चीख-पुकार

बांग्लादेश में पहली बार दुर्गा पूजा पंडालों पर प्रतिबंध! कट्टर इस्लामवादियों से डरी यूनुस सरकार

Related News