गो सेवा की अनूठी मिसाल! बच्चे के जन्मदिन पर किया ये दान

शेखपुरा: बिहार के शेखपुरा में गो सेवा की अनूठी मिसाल पेश की गई है। यहां एक कारोबारी ने अपने पौत्र के जन्मदिन पर उसके वजन के बराबर चांदी गोशाला में दान की है। शेखपुरा जिले में आदर्श गोशाला संचालित है। इस गोशाला में आम व्यक्तियों की हिस्सेदारी अहम होती है। गौ सेवा में लोग साफ-सफाई से लेकर दान देने तक अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करते हैं। गो सेवकों के इस सेवा से प्रभावित होकर शहर के प्रमुख कारोबारी के द्वारा अपने पौत्र के पहले जन्मदिन पर गोशाला  में जन्मोत्सव कार्यक्रम आयोजित कर उसके वजन के बराबर चांदी दान किया। यह कार्यक्रम देर रात तक आयोजित रही। 

मिल रही खबर के अनुसार, हवन पूजन के बाद गोशाला में तुलादान का आयोजन किया गया। जिसमें एक तराजू पर बच्चे को रखा गया तथा दूसरे तराजू पर उसके वजन के बराबर चांदी रखकर चांदी का दान गोशाला में किया गया। गो सेवा को लेकर इस पहल की चर्चा शहर भर में हो रही है। रामविलास प्रसाद ने कहा कि गो सेवा को हिंदू धर्म शास्त्रों में सर्वोत्तम धार्मिक अनुष्ठान माना गया है। गो सेवा करने की प्रेरणा को लेकर उनके द्वारा इस प्रकार से चांदी का दान किया गया। यह चांदी 6 किलो 120 ग्राम बच्चे के वजन के समान थी। बाजार में अनुमानित इसका दाम चार लाख बताया जा रहा है।

चांदी का यह दान शहर के प्रमुख कारोबारी राम विलास प्रसाद, मो तेतर सवा तिलकधारी साव बुधाैली के द्वारा किया गया। इसके लिए गोशाला में विशाल कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में गोशाला समिति से संबंधित प्रमुख लोग सम्मिलित हुए। वहीं गोशाला  के अध्यक्ष अनुमंडल पदाधिकारी निशांत ने भी इसमें अपनी हिस्सेदारी दी। जन्मोत्सव का आयोजन गोशाला में ही किया गया। जिसमें बड़े आँकड़े में शहर के गणमान्य लोग उपस्थित हुए। इस में सेवानिवृत्त सिविल सर्जन डा कृष्ण मुरारी प्रसाद सिंह के साथ-साथ समिति से जुड़े ज्योतिष कुमार, सचिन कुमार, सुशांत कुमार इत्यादि प्रमुख हैं।

YouTube चैनल पर दर्शक घटे तो, IIMT के छात्र ने कर लिया सुसाइड

फिल्म निर्माता अविनाश दास को कोर्ट ने दी जमानत, साथ ही रखी ये शर्त

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने द्रोपदी मुर्मू से मुलाकात कीचायवाले ने बीच सड़क पर कर दी डिप्टी कलेक्टर की पिटाई, मचा बवाल

Related News