अमेरिका बनाएगा बांग्लादेश के साथ अच्छी शर्तें बनाने की योजना

अब तक, यहां तक कि अमेरिका भी बांग्लादेश के साथ अपनी शर्तों में सुधार करने की योजना बना रहा है। अमेरिकी राज्य के उप-सचिव स्टीफन बेजगन ने भारत सरकार से कहा है कि वाशिंगटन अपने पड़ोसी देशों से इस पर अधिक परामर्श करेगा, क्योंकि वह बुधवार को प्रधान मंत्री शेख हसीना के साथ एक बैठक में बांग्लादेश के साथ संबंधों को रीसेट करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है। बीकागन कम से कम एक दशक में ढाका की यात्रा करने वाला पहला उच्च रैंकिंग वाला अमेरिकी नेता होगा। इस मामले से परिचित सूत्रों के अनुसार, बीएगुन ने भारत के विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला के साथ अपनी चर्चा में, QUAD सुरक्षा संवाद को मजबूत करने के तरीकों पर काबू पाया और अपने पड़ोस में भारत के इनपुट मांगे।

उन्होंने व्यापार पर द्विपक्षीय सहयोग पर विचार किया, जिसमें सामान्य मानकों का विकास, निवेश के लिए एक रूपरेखा और आपूर्ति श्रृंखला का निर्माण शामिल है। भारतीय उपमहाद्वीप को कोरोना महामारी का जवाब देने में मदद करने के लिए कदमों के अलावा, और यह तैयार होने पर एक टीका वितरित करने की योजना है। लोगों ने कहा कि श्रृंगला ने अपने अमेरिकी समकक्ष को बांग्लादेश के बारे में भी जानकारी दी थी, और उन्हें वाशिंगटन के मुस्लिम-बहुल देश के साथ संबंध बनाने की आवश्यकता के बारे में बताया, जो वर्तमान नेतृत्व में आर्थिक रूप से बढ़ रहा है।

पूर्व अमेरिकी सचिव जॉन केरी और हिलेरी क्लिंटन ने ढाका की यात्रा करने का इरादा दिखाया था, लेकिन यात्रा नहीं की। लंबे समय से, भारत ने अमेरिका को हसीना के नेतृत्व में बांग्लादेश के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया है, यह कहते हुए कि देश ने खालिदा जिया के तहत अधिक कट्टरपंथी दृष्टिकोण से दूर कर लिया है।

प्रीज ट्रम्प के वकील ने सुप्रीम कोर्ट से की ये मांग

दुनियाभर में गंभीर हो रहे है कोरोना के हालात, बढ़ रही संक्रमितों की तादाद

ये है भारत के बेस्ट बंजी जंपिंग स्पॉट

Related News