चेहरे को बेदाग बनाने के लिए ऐसे करें नींबू का इस्तेमाल, चमक उठेगा चेहरा

नींबू केवल एक स्वादिष्ट फल नहीं है, बल्कि यह रसोई में कई महत्वपूर्ण काम करता है। इसका खट्टा स्वाद चटनी में खटास बढ़ाता है, सब्जियों की ग्रेवी में मसालों का संतुलन बनाए रखता है, और चावल को खिला-खिला बना सकता है। गर्मियों में नींबू पानी पीने से न केवल डिहाइड्रेशन से बचाव होता है, बल्कि सुबह की शुरुआत नींबू पानी से करने से मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी को भी बूस्ट किया जा सकता है। इसके अलावा, नींबू विटामिन सी से भरपूर होने के कारण हमारी सेहत और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है।

त्वचा के लिए नींबू का उपयोग नींबू का सेवन तो त्वचा के लिए फायदेमंद है ही, लेकिन इसका उपयोग स्किन पर भी किया जा सकता है। पिंपल्स और एक्ने के दाग अक्सर चेहरे पर रह जाते हैं, जो देखने में खराब लगते हैं। मार्केट में नींबू आधारित फेस वॉश और क्रीम उपलब्ध हैं, लेकिन आप नींबू को अन्य प्राकृतिक सामग्री के साथ मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं। इससे दाग-धब्बों से छुटकारा पाने और चेहरे की चमक बढ़ाने में मदद मिलेगी।

1. नींबू और टमाटर का रस नींबू और टमाटर दोनों ही दाग-धब्बे हटाने और त्वचा की रंगत निखारने में सहायक हैं।

फेस पैक बनाने की विधि: सामग्री: 1 टमाटर, 1-2 चम्मच नींबू का रस विधि: टमाटर को पीसकर प्यूरी बनाएं। इसमें नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक रहने दें और फिर धो लें। उपयोग: इस पैक का उपयोग हफ्ते में दो बार करें।

2. बेसन और नींबू का फेस पैक बेसन एक पारंपरिक उपाय है जो त्वचा के डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है।

फेस पैक बनाने की विधि: सामग्री: 2 चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, 1 चम्मच शहद, 1-2 चम्मच नींबू का रस, और 1 चम्मच गुलाब जल विधि: सभी सामग्रियों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से धो लें। उपयोग: इस फेस पैक को हफ्ते में एक या दो बार लगाएं।

3. आलू और नींबू का पैक आलू का रस एक बेहतरीन ब्लीचिंग एजेंट है, जो त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है।

फेस पैक बनाने की विधि: सामग्री: 1 आलू, 1-2 चम्मच चावल का आटा, 1-2 चम्मच नींबू का रस विधि: आलू का रस निकालें और उसमें चावल का आटा और नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और आधा सूखने तक छोड़ दें। फिर सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए हटा दें। उपयोग: इस पैक का उपयोग हफ्ते में 1-2 बार करें।

नींबू एक बहुउपयोगी सामग्री है जो न केवल हमारे भोजन में स्वाद बढ़ाता है, बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसके नियमित उपयोग से आप दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के साथ-साथ अपनी त्वचा की रंगत में भी निखार ला सकते हैं। प्राकृतिक सामग्री के साथ नींबू का संयोजन करके, आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बना सकते हैं।

त्रिफला में मिलाकर खा लें ये 2 चीजें, शरीर से निकल जाएगा गंदा कोलेस्ट्रॉल

वजन घटाने के लिए किस वक्त पीना चाहिए एप्पल साइडर विनेगर? यहाँ जानिए सब कुछ

नींद से न करें कोई समझौता वरना हो जाएगी ये बड़ी समस्या

 

 

 

Related News