इन 5 तरीकों से करें चावल का इस्तेमाल, चमक उठेगी स्किन

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कई लोग महंगे कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते हैं, लेकिन ये न केवल महंगे होते हैं, बल्कि इनका असर भी अस्थायी होता है और लगातार ट्रीटमेंट्स की आवश्यकता होती है, जिससे साइड इफेक्ट्स का खतरा भी रहता है। बाजार में मौजूद ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी कई ऐसे केमिकल होते हैं जो त्वचा और स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में नेचुरल चीजों से स्किन की देखभाल करना एक सुरक्षित और प्रभावी विकल्प हो सकता है।

नेचुरल स्किनकेयर के लिए धैर्य और नियमितता की आवश्यकता होती है, लेकिन इससे त्वचा को किसी प्रकार के नुकसान की संभावना न के बराबर रहती है। चावल, जो अक्सर घरों में मौजूद रहता है, आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं चावल से तैयार की जा सकने वाली कुछ स्किनकेयर टिप्स:

1. चावल का स्क्रब स्किन को हेल्दी और साफ रखने के लिए हफ्ते में एक बार स्क्रबिंग जरूरी होती है। इसके लिए एक चम्मच चावल का आटा लें और इसमें ताजे एलोवेरा जेल को मिला लें। इस मिश्रण से अपने चेहरे और शरीर पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। यह डेड स्किन सेल्स को हटा देगा और त्वचा को सॉफ्ट बनाएगा।

2. स्किन ब्राइटनिंग फेस मास्क त्वचा की रंगत निखारने के लिए चावल का आटा, आलू का रस और नींबू की कुछ बूँदें मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट में गुलाब जल डालकर अच्छी तरह मिला लें और चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। फिर चेहरे को पानी से धो लें। इस मास्क का प्रयोग हफ्ते में एक से दो बार करें।

3. स्किन ब्राइटनिंग जेल फेस मास्क के बाद स्किन ब्राइटनिंग जेल लगाना फायदेमंद होता है। इसके लिए एक चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच चावल का पानी और एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं, फिर हल्के हाथों से मसाज करें और साफ पानी से धो लें।

4. टोनर पॉर्स के खुलने की समस्या से निपटने के लिए चावल को रातभर पानी में भिगोकर रखें। सुबह इस पानी को छान लें और इसमें बराबर मात्रा में गुलाब जल मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भर लें। इस टोनर को चेहरे और गर्दन पर नियमित रूप से स्प्रे करें।

5. चावल के आटे के आइस क्यूब गर्मी के दिनों में त्वचा को ताजगी देने के लिए साधारण पानी के आइस क्यूब्स की बजाय चावल के पानी के आइस क्यूब्स का प्रयोग करें। चावल का पानी, एलोवेरा जेल और नींबू का रस मिलाकर आइस क्यूब ट्रे में जमने के लिए रख दें। जब त्वचा थकी-थकी लगे या डल दिखे, तो इन आइस क्यूब्स से चेहरे पर मसाज करें। इससे त्वचा पर ताजगी आएगी और रंगत में सुधार होगा।

इन नेचुरल उपायों से आपकी त्वचा न केवल हेल्दी होगी बल्कि उसमें एक नैचुरल ग्लो भी आएगा। नियमित उपयोग से आप त्वचा में स्पष्ट सुधार देख सकते हैं।

क्या दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है नारियल पानी?

सिर दर्द से बुरा हो गया है हाल, तो इन ट्रिक्स से पाएं छुटकारा

पेट के लिए पंचामृत हैं ये मसाले, कई गंभीर समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Related News