10 साल बाद जम्मू कश्मीर में मतदान, पहले चरण में दांव पर 24 सीटें

जम्मू: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के प्रथम चरण का मतदान शुरू हो गया है। प्रथम चरण में 24 सीटों पर प्रातः 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। जम्मू-कश्मीर में कुल 90 सीटें हैं, जिनमें 47 घाटी में एवं 43 जम्मू संभाग में स्थित हैं। इनमें 9 सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) और 7 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित हैं। मतदान तीन चरणों में होगा, जिसमें दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और तीसरे व अंतिम चरण के लिए 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित होंगे।

चुनाव आयोग के मुताबिक, केंद्रशासित प्रदेश के 90 निर्वाचन क्षेत्रों में 87.09 लाख मतदाता हैं, जिनमें 42.6 लाख महिलाएं सम्मिलित हैं। पहली बार मतदान करने वाले युवा मतदाताओं की संख्या 3.71 लाख है, जबकि 20 से 29 वर्ष के बीच कुल 20.7 लाख मतदाता हैं। बिजबेहरा से पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती का मुकाबला नेशनल कॉन्फ्रेंस के बशीर अहमद वीरी एवं बीजेपी के सोफी मोहम्मद यूसुफ से हो रहा है। इल्तिजा के उम्मीदवार बनने के बाद पीडीपी में बगावत हो गई थी, क्योंकि इस क्षेत्र से पार्टी के उपाध्यक्ष अब्दुल रहमान भट चुनाव लड़ते रहे हैं। अब्दुल रहमान ने 1998 के उपचुनावों के पश्चात् से चार बार यह सीट जीती थी। भाजपा ने यहां से पूर्व एमएलसी सोफी यूसुफ को मैदान में उतारा है। माना जा रहा है कि इस निर्वाचन क्षेत्र में इल्तिजा और बशीर वीरी के बीच कड़ा मुकाबला है।

पुलवामा सीट पर पीडीपी के वहीद पारा चुनाव लड़ रहे हैं, जो आतंकवाद के एक मामले में आरोपी हैं। उनका मुकाबला नेशनल कॉन्फ्रेंस के मोहम्मद खलील बंद से है, जो तीन बार विधायक रह चुके हैं। इस सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है क्योंकि प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी के पूर्व सदस्य तलत मजीद अली भी मैदान में हैं। कुलगाम को जम्मू-कश्मीर में वामपंथ का गढ़ माना जाता है, जहां मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के मोहम्मद यूसुफ तारिगामी निरंतर पांचवीं बार चुनाव लड़ रहे हैं। यहां जमात-ए-इस्लामी भी सक्रिय है और उन्होंने अपने पूर्व सदस्य सयार अहमद रेशी को समर्थन दिया है।

इसके अतिरिक्त, कांग्रेस महासचिव गुलाम अहमद मीर डूरू से, और नेशनल कॉन्फ्रेंस की सकीना इटू दमहाल हाजीपोरा से चुनाव लड़ रही हैं। त्राल विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस ने सुरेंद्र सिंह और पीडीपी ने रफीक अहमद नायक को उम्मीदवार बनाया है। अन्य सीटों पर भी दिलचस्प मुकाबले हैं, जैसे बनिहाल और जैनापोरा विधानसभा क्षेत्रों में, जहां बनिहाल में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है।

इन राज्यों में आज भी बरसेंगे बादल, IMD ने जारी किया नया अपडेट

शिमला मस्जिद विवाद ने पर्यटन पर डाला असर, लोगों की कमाई घटी

5वीं बार एशियाई गेम्स का चैंपियन बना भारत, हॉकी फाइनल में चीन को रौंदा

Related News