आखिर क्या है दरबार मूव ? 150 साल पहले शुरू हुआ, अब चाहते हैं अब्दुल्ला

श्रीनगर: नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने भाजपा पर कड़ा हमला करते हुए कहा कि भाजपा ने जम्मू-कश्मीर को बर्बाद कर दिया है। उन्होंने वादा किया कि अगर नेशनल कांफ्रेंस सत्ता में आती है, तो वह 'दरबार मूव' की प्रथा को बहाल करेंगे। दरबार मूव एक पुरानी प्रथा थी, जिसमें सर्दियों में राजधानी जम्मू और गर्मियों में श्रीनगर स्थानांतरित की जाती थी। 2021 में केंद्र ने जम्मू कश्मीर हाई कोर्ट का पालन करते हुए इस 150 साल पुरानी प्रथा को समाप्त कर दिया था, जिसका फारूक अब्दुल्ला ने विरोध किया।

उधमपुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए अब्दुल्ला ने कहा कि इस प्रथा को बंद करने से जम्मू और कश्मीर के बीच संबंध कमजोर हुए हैं, और इसे बहाल करने से दोनों क्षेत्रों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि महाराजा, जिन्होंने यह प्रथा शुरू की थी, पागल नहीं थे, और इससे दोनों क्षेत्रों का जुड़ाव बना रहता था, जिसे भाजपा ने खत्म कर दिया है। अब्दुल्ला ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि जम्मू के लोगों को नौकरियां नहीं मिल रहीं, ठेके बाहरी लोगों को दिए जा रहे हैं, और जमीनें छीनी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा का दावा कि वह जम्मू-कश्मीर में फिर से सरकार बनाएगी, गलत है।

इसके अलावा, अब्दुल्ला ने भाजपा पर आतंकवादियों को कंधार ले जाकर रिहा करने और रुबैया सईद की रिहाई के बदले आतंकियों को छोड़ने का आरोप लगाया। उन्होंने चेतावनी दी थी कि आतंकियों को छोड़ना देश के लिए नुकसानदेह होगा, लेकिन अब भाजपा कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस को दोष दे रही है। अब्दुल्ला ने 'एक देश, एक चुनाव' के विचार को संघीय ढांचे के लिए अव्यवहारिक बताते हुए कहा कि इससे राज्यों में अस्थिरता आ सकती है।

दलितों ने जला डाले दलितों के 80 घर..! जाँच-कार्रवाई की बजाए 'जातिवाद' क्यों बना मुद्दा

'तिरुपति बालाजी के प्रसाद में मिलाई जाती थी चर्बी..', आंध्र में नया सियासी तूफ़ान

बंगाल में बाढ़ को सीएम ममता ने बताया साजिश, केंद्र सरकार पर मढ़ा दोष

Related News