क्या है Histopathology Study? जिसकी रिपोर्ट से होगा सिद्धार्थ शुक्ला की मौत का खुलासा

मनोरंजन जगत के मशहूर सुपरस्टार सिद्धार्थ शुक्ला का बृहस्पतिवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। मुंबई के कूपर हॉस्पिटल में सिद्धार्थ शुक्ला का पोस्टमॉर्टम किया गया, जिससे किसी भी प्रकार के अंदेशे को दूर किया जा सके। शुक्रवार तक आरभिंक रिपोर्ट आ गई है, जिसमें किसी प्रकार की गड़बड़ी की बात नहीं की गई है। इसके अतिरिक्त अभी केमिकल एनालिसिस और हिस्टोपैथोलॉजी स्टडी की गई है। कहा जा रहा है कि इन दो रिपोर्ट्स के आने के पश्चात् मौत के मूल कारण का पता लग पाएगा। क्योंकि सिद्धार्थ ने सोने से पहले कुछ दवाइयां ली थीं, ऐसे चिकित्सक में तथा पुलिस हर प्रकार के एंगल को परखना चाहते हैं।

क्या है हिस्टोपैथोलॉजी स्टडी? अमेरिकन नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, ‘किसी भी जीव की कोशिकाओं तथा ऊतकों की माइक्रोस्कोप द्वारा जांच किए जाने की प्रक्रिया को ही हिस्टोपैथोलॉजी स्टडी बोला जाता है’। इसमें हिस्टोलॉजी ऊतकों की स्टडी है तथा पैथोलॉजी को बीमारी की वजह जानने से जोड़ा गया है। किसी भी बायोप्सी रिपोर्ट के विवरण में टेस्ट के लिए इस प्रकार की रिपोर्ट का सहारा लिया जाता है, जिससे किसी शख्स की बीमारी का पता लगाया जा सके। विस्तृत टेस्ट के लिए जब ऊतकों को लैब में भेजा जाता है, तब उन्हें अलग-अलग करके माइक्रोस्कोप के माध्यम से उसका टेस्ट होता है।

वही मौजूदा समय में किसी भी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट को फाइनल करने में हिस्टोपैथोलॉजी स्टडी बहुत आवश्यक होती है। जिसे भिन्न-भिन्न चरणों में किया जाता है। जिसमें माइक्रोस्कॉप से टेस्टिंग के सहित सभी सेल्स का टेस्ट किया जाता है। गौरतलब है कि सिद्धार्थ शुक्ला का निधन बृहस्पतिवार को हुआ था, उनको सीधे कूपर हॉस्पिटल ले जाया गया था। जहां पर उन्हें मृत घोषित किया गया था, चिकित्सको ने सिद्धार्थ शुक्ला के निधन की वजह दिल का दौरा पड़ना बताया था।

डॉक्टरों ने नहीं बताई सिद्धार्थ शुक्ला की मौत की वजह, क्या है कारण?

श्मशान घाट पहुंचा सिद्धार्थ शुक्ला का शव, अंतिम दर्शन को पहुंचे ये स्टार्स

सिद्धार्थ शुक्ला की मौत से टूटे उनके बेस्ट फ्रेंड, इमोशनल पोस्ट शेयर कर जाहिर किया दर्द

Related News