आखिर क्या होता है एक्ने और पिंपल में फर्क

चेहरे पर एक्ने और पिंपल होना काफी कॉमन स्किन की परेशानी  देखने के लिए मिल जाती है. अधिकतर टीनएज और यंगस्टर्स में ये परेशानी अधिक देखने को मिलती है. हार्मोनल इंबैलेंस, खराब खानपान, पॉल्यूशन आदि कई वजह हैं जो पिंपल और एक्ने को और भी ज्यादा बढ़ा रही है. इससे निजात पाने के लिए लोग होम रेमेडीज से लेकर सोशल मीडिया पर बताए जाने वाले DIY हैक्स और ब्यूटी प्रोडक्ट्स तक बिना सोचे-समझें उपयोग कर लेते हैं, क्योंकि अधिकतर लोगों को लगता है कि पिंपल्स और एक्ने एक ही होते हैं.

एक्ने और पिंपल्स को एक ही समझ लेने की गलती करने  के कारण से लोगों को इसका सही सॉल्यूशन पता नहीं होता है, कई अलग-अलग चीजों को आजमाने के बावजूद भी सही रिजल्ट नहीं मिल पाता है और लाभ के अलावा हानि भी हो सकती है. तो चलिए जान लेते हैं कि क्या होता है एक्ने और पिंपल्स में फर्क और कैसे पा सकते हैं छुटकारा.

पिंपल और एक्ने होने की क्या है वजह: इतना ही नहीं चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने होने की वजह अमूमन एक जैसी ही दिखाई देती है, जैसे हार्मोनल परिवर्तन होना, खानपान सही न होना, पॉल्यूशन के संपर्क में त्वचा रहना आदि, लेकिन पिंपल होने के कारण स्किन के रोमछिद्र यानी पोर्स का बंद हो जाना होता है, जबकि त्वचा में बहुत ज्यादा सीबम के उत्पादन की वजह से एक्ने पैदा होने लग जाते है.

क्या होते हैं पिंपल्स?: इतना ही नहीं एक्ने और पिंपल्स देखने में एक जैसे ही दिखाई देते है, इसलिए पहचानने में कन्फ्यूजन हो जाती है. फिलहाल कुछ लक्षणों से पहचान की जा सकती है कि आपके चेहरे पर पिंपल्स हैं या एक्ने. पिंपल्स में रेडनेस होती है और सूजन कई बात आ जाती है. पिंपल होने पर त्वचा पर उभरे दाने में मवाद भरने लग जाती है.

क्या होते हैं एक्ने?: चेहरे पर पिंपल एक ऐसी स्किन समस्या है जो कुछ-कुछ दिनों पर होती है और चेहरे पर दूर-दूर पिंपल्स निकल आते हैं, जबकि एक्ने ऐसी स्किन कंडीशन है, जिसमें चेहरे से लेकर गर्दन पर भी बहुत सारे दाने आ जाते है, उनमें दर्द होने के साथ ही घाव हो सकता है और सूजन भी बनी रहती है. पिंपल निकलने के उपरांत कुछ दिन में खुद ही सही हो जाता है, जबकि एक्ने लंबे समय तक परेशानी बढ़ा सकते है.

रोकथाम के लिए करें ये काम: पिंपल या एक्ने की दिक्कत रहती है तो कम कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का उपयोग करते है. जिसके साथ साथ भरपूर मात्रा में पानी और अन्य हेल्दी ड्रिंक्स जैसे नारियल पानी आदि लेने के अलावा खानपान सही रखना जरुरी है. अगर एक्ने की प्रॉब्लम रहती है तो किसी अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलकर अपनी स्किन के मुताबिक फेस वॉश और क्रीम अप्लाई कर सकते है.

फिर बदला सोने का भाव, जानिए नया दाम

सपना चौधरी की बायोपिक को लेकर हनी सिंह ने किया ये बड़ा ऐलान

जानिए कब रिलीज होगी संजय लीला भंसाली की लव एंड वॉर

Related News