आखिर खाने में थूकने का 'मकसद' क्या? नोएडा से चाँद, बागपत से गुलजार का Video

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के दो जिलों से खाने की चीज़ों में थूकने के वीडियो वायरल हुए हैं। जिसमे एक मामले में तो पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपी को अरेस्ट कर लिया है, वहीं दूसरे केस में कार्रवाई की मांग की जा रही है। ये दोनों वीडियो, नोएडा और बागपत के बताए जा रहे हैं, जिसमे दो मुस्लिम शख्स, रोटियों पर थूकते नज़र आ रहे हैं। 

 

नोएडा के रबूपुरा क्षेत्र में एक ढाबे पर खाना बनाने वाला कारीगर, चाँद, वायरल हो रहे एक वीडियो में रोटियों पर थूकते हुए दिखा। यह घटना 6 सितंबर, 2024 की है, जब A-One ढाबे पर चाँद रोटियाँ बना रहा था। वीडियो में कई बार यह दिखा कि वह रोटियों पर थूकता और फिर उन्हें पकाता है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद सब इंस्पेक्टर हरेंद्र कुमार ने थाने में शिकायत दर्ज कराई और पुलिस ने चाँद के खिलाफ FIR दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने इसे कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन और संक्रामक बीमारियाँ फैलाने की कोशिश करार दिया।

 

दूसरी ओर, बागपत में एक होटल पर भी ऐसा ही मामला सामने आया है। गुलजार होटल पर काम करने वाले एक शख्स का वीडियो वायरल हुआ, जिसमें वह रोटियों पर थूककर उन्हें सेंकते हुए नजर आ रहा है। इस घटना के बाद स्थानीय लोगों ने आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। मामला बागपत की कोतवाली क्षेत्र का है, जहाँ लोग इस घटना के बाद आक्रोशित हैं।

 

इन दोनों मामलों ने एक बार फिर यह सवाल खड़ा किया है कि आखिर यह लोग खाने-पीने की चीजों पर थूकते क्यों हैं? ऐसे मामले पहले भी सामने आ चुके हैं और पुलिस ने भी कार्रवाई की है, लेकिन पुलिस अब तक इस मानसिकता या मकसद को समझने में असमर्थ रही है। क्या यह अज्ञानता है, किसी संप्रदाय या समूह का घृणित कदम, या किसी अन्य वजह से यह किया जाता है? यह गंभीर सवाल अब लोगों के मन में उठ रहा है, खासकर तब जब समाज में स्वास्थ्य और स्वच्छता को लेकर बढ़ती जागरूकता के बावजूद ऐसी घटनाएँ लगातार हो रही हैं। वहीं, ऐसा ही एक मौलाना का वीडियो भी विकल हो रहा है, जो कह रहे हैं कि इस्लाम में खाने-पीने में थूककर देना, पुण्य का काम होता है। अगर ये सच है, तो अन्य समुदाय के लोग क्यों उसे खाएं ? 

विनेश फोगट को टिकेट मिलने के विरोध में उतरे स्थानीय नेता, कांग्रेस दफ्तर पर प्रदर्शन

रामपुर से नाबालिग को कांग्रेस समर्थक साजिद पाशा ने किया किडनैप, 5 दिन तक रेप

'लाडली बहना योजना में 5,000 भी देने पड़े तो देंगे...', CM मोहन का बड़ा बयान

 

Related News