भारत के 71 लाख अकाउंट्स को व्हाट्सएप ने किया बंद, जानिए क्यों ?

नई दिल्ली: अपने प्लेटफॉर्म की अखंडता को बनाए रखने और दुरुपयोग से निपटने के लिए, लोकप्रिय मेटा-स्वामित्व वाली त्वरित संदेश सेवा, व्हाट्सएप ने अपनी नवीनतम भारत मासिक रिपोर्ट में घोषणा की कि उसने 1 अप्रैल, 2024 और 30 अप्रैल, 2024 के बीच लगभग 7.1 मिलियन भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस सक्रिय उपाय का उद्देश्य घोटालों और व्हाट्सएप की गोपनीयता नीतियों के उल्लंघन को रोकना है।

कुल प्रतिबंधित खातों में से, 1.3 मिलियन खातों को किसी भी उपयोगकर्ता की रिपोर्ट प्राप्त करने से पहले ही व्हाट्सएप द्वारा सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था। यह पूर्व-निवारक दृष्टिकोण दुरुपयोग को जड़ से खत्म करने के लिए व्हाट्सएप की रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उन्नत मशीन लर्निंग और डेटा एनालिटिक्स का लाभ उठाते हुए, व्हाट्सएप दुरुपयोग के संकेत देने वाले संदिग्ध व्यवहार पैटर्न की पहचान करता है।

अप्रैल 2024 के दौरान, व्हाट्सएप को विभिन्न श्रेणियों में 10,554 उपयोगकर्ता रिपोर्ट प्राप्त हुईं, जिनमें अकाउंट सपोर्ट, बैन अपील, उत्पाद समर्थन और सुरक्षा संबंधी चिंताएँ शामिल हैं। रिपोर्टों की बाढ़ के बावजूद, केवल छह अकाउंट पर कार्रवाई की गई, जिससे अकाउंट सस्पेंड करने के लिए कड़े मानदंड रेखांकित हुए।

ये प्रतिबंध सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशा-निर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 का अनुपालन करने की व्हाट्सएप की प्रतिबद्धता के अनुरूप हैं। ये नियम उपयोगकर्ता की शिकायतों और कानूनी उल्लंघनों के जवाब में की गई कार्रवाई का विवरण देने वाली अनुपालन रिपोर्ट के प्रकाशन को अनिवार्य बनाते हैं। जून 2024 की रिपोर्ट हानिकारक व्यवहार के खिलाफ व्हाट्सएप के सख्त उपायों को रेखांकित करती है, जिसमें उपयोगकर्ता की शिकायतों और परिष्कृत पहचान तंत्र दोनों का उपयोग किया जाता है।

व्हाट्सएप विभिन्न कारणों से प्रतिबंध लगाता है, जिसमें इसकी सेवा की शर्तों का उल्लंघन (जैसे स्पैम, घोटाले, गलत सूचना और हानिकारक सामग्री), कानूनी उल्लंघन और उपयोगकर्ता द्वारा रिपोर्ट किया गया अपमानजनक व्यवहार शामिल है।

प्लेटफ़ॉर्म पर घुसपैठ करने वाले बुरे लोगों को रोकने के लिए, व्हाट्सएप अकाउंट बनाने के दौरान संदिग्ध पंजीकरणों का पता लगाने और उन्हें ब्लॉक करने के लिए तंत्र का उपयोग करता है। इसके अतिरिक्त, इसके एल्गोरिदम लगातार स्पैम, धमकियों या गलत सूचना जैसे हानिकारक व्यवहार के संकेत देने वाले पैटर्न के लिए संदेश गतिविधि को स्कैन करते हैं।

सुरक्षित वातावरण बनाए रखने के लिए WhatsApp के प्रयासों में उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अपमानजनक व्यवहार या अनुचित सामग्री के बारे में उपयोगकर्ताओं की रिपोर्ट WhatsApp की पहचान प्रणाली में योगदान करती है, जिससे आगे की जांच और संभावित खाता प्रतिबंध को बढ़ावा मिलता है।

WhatsApp के विश्लेषकों की एक समर्पित टीम लगातार जटिल मामलों का मूल्यांकन करती है ताकि इसकी पहचान प्रणाली की प्रभावशीलता को बढ़ाया जा सके। एल्गोरिदम को परिष्कृत करके और नए दुरुपयोग पैटर्न की पहचान करके, WhatsApp उभरते खतरों से आगे रहने और अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुरक्षित संदेश सेवा अनुभव सुनिश्चित करने का प्रयास करता है।

कोल्हापुर में भीषण टक्कर: तेज रफ्तार सैंट्रो ने चार बाइक को रौंदा, 3 की मौत और 6 घायल

'इंडिया अलायंस जीतेगा, कांग्रेस से होगा प्रधानमंत्री..', RJD नेता जगदानन्द सिंह का बड़ा दावा

'फ़ौरन बैठक करो और दिल्ली जल संकट का हल निकालो..', हितधारक राज्यों को सुप्रीम कोर्ट का निर्देश

Related News