महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव कब? आज से ECI की बैठकें शुरू, होगी तैयारियों की समीक्षा

मुंबई: भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार और उनकी टीम आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तैयारियों का आकलन करने के लिए दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को मुंबई पहुंचे। अपने दौरे के दौरान, भारतीय चुनाव आयोग (ECI) राजनीतिक दलों, राज्य सरकार के अधिकारियों, प्रवर्तन एजेंसियों, जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों सहित विभिन्न हितधारकों के साथ चर्चा करेगा। इन समूहों के साथ बैठकें शुक्रवार और शनिवार को निर्धारित की गई हैं।

एजेंडे में राजनीतिक दलों, केंद्रीय अर्धसैनिक बलों, राज्य के मुख्य सचिवों, पुलिस महानिदेशक, प्रशासनिक सचिवों और वरिष्ठ पुलिस कर्मियों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत शामिल है। चुनाव प्रक्रिया के सभी पहलुओं को सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों के साथ भी बैठक करने वाला है। टीम के दिल्ली लौटने से पहले शनिवार शाम को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की योजना बनाई गई है। महाराष्ट्र विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल नवंबर के आखिरी सप्ताह में खत्म होने वाला है, जिससे चुनाव की तारीखों को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं। 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिए चुनाव नवंबर के मध्य में होने की उम्मीद है।

महाराष्ट्र ने हाल के वर्षों में काफी राजनीतिक उथल-पुथल का अनुभव किया है, जिसमें गठबंधन में बदलाव, आंतरिक विवाद और दलबदल शामिल हैं, जिसने सरकार की स्थिरता की परीक्षा ली है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में महायुति के नाम से जाना जाने वाला सत्तारूढ़ गठबंधन, जिसमें शिवसेना, भाजपा और अजीत पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शामिल है, अपनी स्थिति को बनाए रखने का लक्ष्य रखता है। इस बीच, विपक्षी गठबंधन, महा विकास अघाड़ी, जिसमें शिवसेना (UBT), NCP (SP) और कांग्रेस शामिल हैं, सत्तारूढ़ पार्टी को चुनौती देने के लिए उत्सुक है।

मुंबई में विधानसभा चुनाव शहर के 10 निर्वाचन क्षेत्रों और उपनगरीय क्षेत्रों में 26 निर्वाचन क्षेत्रों को कवर करेंगे। प्रमुख क्षेत्रों में धारावी, मालाबार हिल्स, कोलाबा, वर्सोवा, बोरिवली और बायकुला शामिल हैं। वर्तमान में, मुंबई में भाजपा और शिवसेना के पास विधानसभा की अधिकांश सीटें हैं, जिनमें से तीन सीटें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और एक शरद पवार गुट के पास हैं।

अग्निवीरों के लिए 'ब्रह्मोस' ने भी खोले दरवाजे, नौकरियों में देगा 50% आरक्षण

'अब्बा ने कई लोगों को बनाया मुस्लिम..', भगोड़े जाकिर नाइक के बेटे का बयान

'खरीफ-रबी की फसलों में अंतर भी जानते हैं राहुल..', MSP पर अमित शाह का हमला

Related News