किस फूल का वजन 10 किलो होता है?

जनरल नॉलेज का ज्ञान छात्रों के लिए सरकारी परीक्षाओं का मार्ग सरल बना देता है. वही सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए यह लेख उपयोगी हो सकता है. इस लेख के जरिए आज हम आपको भारत भूगोल के महत्वपूर्ण प्रश्नो की जानकारी दें रहे हैं. जो आपको सरकारी परीक्षाओं में सहायता कर सकते हैं. ऐसे प्रश्न आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं.

सवाल 1 - किस फूल का वजन 10 किलो होता है? जवाब 1 - रेफ्लेसिया के फूल का वजन 10 किलो तक होता है.

सवाल 2 - शरीर का कौन सा अंग जन्म के बाद आता है और मृत्यु से पहले ही चला जाता है? जवाब 2 - दांत ही वो अंग हैं जो जन्म के बाद आते हैं और मृत्यु से पहले ही चले जाते हैं.

सवाल 3 - जानवर में सबसे तेज नजर किसकी होती है? जवाब 3 - सबसे तेज होती है पेरग्रिन बाज की नजर. यह बाज प्रति सेकंड लगभग 130 फ्रेम देख सकता है.

सवाल 4 - ऐसा कौन सा शहर है जिसका नाम तीन भाषाओं से मिलकर बना है? जवाब 4 - अहमदाबाद शहर है जिसका नाम तीन भाषाओं से मिलकर बना है.

सवाल 5 - ऐसा कौन सा जानवर है जो अपनी गर्दन नहीं मोड़ सकता? जवाब 5 - डॉल्फिन अपनी गर्दन नहीं मोड़ सकती है.

सवाल 6 - दुनिया में सबसे मीठा दूध किस जानवर का होता है? जवाब 6 - दुनिया में सबसे मीठा दूध गाय का होता है.

सवाल 7 -  त्योहारों में बंगाली हिंदू कौन-सी मछली खाते हैं? जवाब 7 -  त्योहारों के दौरान बंगाली हिंदू परिवार हिल्सा मछली खाते हैं. बता दें, कि इस मछली को खाने के साथ, दुर्गा माता को चढ़ाते भी हैं. दरअसल, यह हिल्सा मछली बांग्लादेश से भारत आयात की जाती है. 

‘हार्ड करेंसी’ का क्या अर्थ है?

बॉलपॉइंट पेन के सबसे बड़े संग्रह का रिकॉर्ड किसके नाम है?

अंतरिक्ष में क्या ध्वनि नहीं होती है?

Related News