डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने के कौन से फल खाने चाहिए? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

डेंगू बुखार एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, जिसमें शरीर में प्लेटलेट्स की कमी हो जाती है। इसके कारण कमजोरी, लगातार बुखार, सिर दर्द और उल्टी जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। डेंगू से तेजी से रिकवरी के लिए सही आहार लेना महत्वपूर्ण है। विटामिन सी से भरपूर फल और शरीर को हाइड्रेट रखने वाले पदार्थ इस प्रक्रिया में मददगार हो सकते हैं। यहां हम जानेंगे कि डेंगू के मरीज को कौन से फल खाने चाहिए जो प्लेटलेट्स बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं:

कीवी: कीवी में विटामिन सी की अच्छी खासी मात्रा होती है, जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, कीवी में फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो डेंगू के मरीजों के लिए लाभकारी हैं। यह फल प्लेटलेट्स को बढ़ाने में सहायक है और पचाने में भी आसान है।

अनार: अनार एंटॉक्सीडेंट्स और विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है। यह रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करता है और शरीर में खून और हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है। अनार खाने से थकान और कमजोरी भी कम होती है।

पपीता: पपीता फाइबर और विटामिन सी और ए से भरपूर होता है। डेंगू के मरीज पपीते का सेवन कर सकते हैं, और इसके पत्तों का रस भी लाभकारी हो सकता है। यह तेजी से रिकवरी में मदद करता है।

सेब: सेब एक ऐसा फल है जिसे किसी भी बुखार के दौरान खा सकते हैं। इसमें विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो रिकवरी में सहायक हैं। इसके अलावा, सेब फाइबर का अच्छा स्रोत है, जो पेट की सेहत के लिए भी अच्छा है।

संतरा और अमरूद: संतरा और अमरूद विटामिन सी से भरपूर होते हैं। ये फल इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं और डेंगू में प्लेटलेट्स को बढ़ाने में सहायक होते हैं। संतरा और अमरूद का सेवन करके आप अपनी सेहत में सुधार कर सकते हैं।

इन फलों को अपनी डाइट में शामिल करके डेंगू से जल्दी रिकवरी की जा सकती है और प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। साथ ही, शरीर को हाइड्रेट रखना और भरपूर पानी पीना भी जरूरी है।

बिना डाइटिंग और बिना भारी एक्सरसाइज के कम होगी चर्बी, जानिए कैसे?

रक्षाबंधन पड़ बनाएं इन सब्जियों की मिठाइयां, आसान है रेसिपी

किडनी की सेहत बनाए रखने के लिए क्या करें और क्या न करें

Related News