आखिर क्यों नहीं चली फिल्म सहारा?

साल 2005 में एक हॉलीवुड फिल्म आई थी जिसका नाम था 'सहारा'। यह फिल्म बड़े बजट से बनाई गई थी, और मेकर्स को उम्मीद थी कि यह बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन करेगी। लेकिन हकीकत इससे बिल्कुल अलग रही। फिल्म को दर्शकों ने पसंद नहीं किया, और इसके चलते मेकर्स को भारी नुकसान उठाना पड़ा। इतना ही नहीं, 'सहारा' का नाम दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट में शामिल हो गया।

आईएमडीबी की फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट में शामिल

आईएमडीबी ने 'द बिगेस्ट बॉक्स ऑफिस फ्लॉप्स इन मूवी हिस्ट्री' की लिस्ट में 'सहारा' को पांचवे स्थान पर रखा है। यह फिल्म एक्शन-एडवेंचर थी, और इसे ब्रेक ईसनर ने डायरेक्ट किया था। फिल्म में बड़े नामी कलाकार थे, जैसे मैथ्यू मैककोनाघी, स्टीव जहान और पेनेलोप क्रूज, लेकिन इसके बावजूद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप हो गई।

क्या थी 'सहारा' की कहानी?

फिल्म 'सहारा' की कहानी उत्तरी अफ्रीका के सहारा रेगिस्तान में खोए एक आयरनक्लैड वॉरशिप की खोज पर आधारित थी। सहारा दुनिया का सबसे बड़ा और गर्म रेगिस्तान है, और इस लोकेशन को फिल्म की शूटिंग के लिए चुना गया था। फिल्म की कहानी तो दिलचस्प थी, लेकिन यह दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचने में नाकाम रही।

कितना बड़ा था नुकसान?

'सहारा' को बनाने में मेकर्स ने कुल 240 मिलियन डॉलर (करीब 2000 करोड़ रुपये) खर्च किए थे, जिसमें मार्केटिंग और प्रमोशन का भी बड़ा हिस्सा शामिल था। हालांकि, फिल्म ने वर्ल्डवाइड सिर्फ 120 मिलियन डॉलर की कमाई की। यानी फिल्म की लागत से लगभग आधी रकम ही वापस आ पाई। इसके चलते मेकर्स को करीब 144 मिलियन डॉलर (1217 करोड़ रुपये) का भारी नुकसान हुआ।

टाइम मैगजीन ने भी किया फ्लॉप का जिक्र

टाइम मैगजीन ने भी 'सहारा' को दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों में से एक बताया है। यहां इसे चौथे स्थान पर रखा गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, 'सहारा' ने अपने प्रोडक्शन और मार्केटिंग के मुकाबले काफी कम कमाई की, जिससे मेकर्स को बड़ा नुकसान हुआ।

क्यों नहीं चली 'सहारा'?

फिल्म की कहानी और स्टार कास्ट दोनों ही शानदार थे, लेकिन इसके बावजूद फिल्म फ्लॉप क्यों हुई, यह एक सवाल बना रहा। कुछ लोगों का मानना है कि फिल्म की मार्केटिंग पर ज्यादा खर्च किया गया था, जबकि फिल्म की स्क्रिप्ट उतनी दमदार नहीं थी कि दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींच सके।

पत्नी जया को लेकर अमिताभ बच्चन को होती थी जलन? खुद किया खुलासा

वो 'शापित' बंगला जिसमें तबाह हो गई 3 बड़े स्टार्स की जिंदगी

दिन भर में 200 सिगरेट फूंक डालते थे अमिताभ बच्चन, इस कारण छोड़ दिया सब

Related News