विश्व महासागर दिवस क्यों मनाया जाता है? जानिए इतिहास

1992 में, रियो डी जेनेरियो में पृथ्वी शिखर सम्मेलन के दौरान, कनाडा ने विश्व महासागर दिवस मनाने का विचार प्रस्तावित किया था। इस प्रस्ताव को शिखर सम्मेलन में उपस्थित प्रतिनिधियों और अधिवक्ताओं से महत्वपूर्ण समर्थन मिला। इसके बाद, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आधिकारिक तौर पर हर साल 8 जून को विश्व महासागर दिवस मनाने का प्रस्ताव पारित किया। तब से, दुनिया हर साल इस दिन महासागरों के महत्व को याद करने के लिए एक साथ आती है।

विश्व महासागर दिवस मनाने का महत्व

महासागर पृथ्वी की सतह के आधे से ज़्यादा हिस्से को कवर करते हैं, जो जीवन को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। महासागर संरक्षण के महत्व को पहचानते हुए, टिकाऊ मछली पकड़ने की प्रथाओं को अपनाते हुए, महासागर प्रदूषण को कम करते हुए, और महासागर से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करते हुए, विश्व महासागर दिवस जागरूकता बढ़ाने और कार्रवाई करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है।

यह विशेष दिन लोगों को समुद्री संरक्षण के बारे में शिक्षित करने का अवसर प्रदान करता है, समुद्री संसाधनों के निरंतर दोहन और महासागर पारिस्थितिकी तंत्र पर प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों पर प्रकाश डालता है। सरकारें और गैर-सरकारी संगठन इस दिन महासागरों के महत्व और प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करते हैं।

विश्व महासागर दिवस 2024 का थीम

इस वर्ष के विश्व महासागर दिवस का विषय संधारणीय मछली पकड़ने की प्रथाओं को प्रेरित करना है। इसका उद्देश्य उन प्रथाओं को अपनाने को प्रोत्साहित करना है जिनका भविष्य में उपयोग किया जा सकता है, जिससे समुद्री जीवन को किसी भी प्रकार के प्रदूषण और संदूषण से बचाया जा सके। यह ध्यान देने योग्य है कि हमारा ग्रह पाँच प्रमुख महासागरों से घिरा हुआ है, जिनमें से प्रशांत महासागर सबसे बड़ा और सबसे गहरा है, जो एशिया और अमेरिका के बीच फैला हुआ है। प्रशांत महासागर के अलावा, पृथ्वी के अन्य प्रमुख महासागरों में अटलांटिक, हिंद, आर्कटिक और दक्षिणी महासागर शामिल हैं। विश्व महासागर दिवस हमारे ग्रह और सभी जीवन रूपों के लिए महासागरों के अपार महत्व की याद दिलाता है। जागरूकता बढ़ाकर और संधारणीय प्रथाओं को बढ़ावा देकर, हम आने वाली पीढ़ियों के लिए इन महत्वपूर्ण पारिस्थितिकी प्रणालियों के संरक्षण को सुनिश्चित कर सकते हैं।

बीमारियां छू नहीं पाएंगी आपको, बस रोज पिएं इस हरी सब्जी का पानी, हर बीमारी होगी ठीक !

पाना चाहते है मलाइका की तरह पतली कमर? तो अपनाएं ये ट्रिक्स

पीरियड्स के दौरान मूड स्विंग ही नहीं ये रोग भी बढ़ा देते है परेशानी, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Related News