'फांसी पर लटका देंगे..', कोलकाता में लेडी डॉक्टर के रेप-मर्डर पर ममता बनर्जी ने तोड़ी चुप्पी, दिया बड़ा बयान

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज शनिवार (10 अगस्त) को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 31 वर्षीय पोस्ट-ग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर की मौत पर मचे बवाल पर पहली प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो आरोपी को फांसी पर लटका दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उन्होंने मामले को तेजी से निपटाने का निर्देश दिया है। 

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को सरकारी अस्पताल के सेमिनार हॉल में प्रशिक्षु डॉक्टर की लाश मिली थी । इसके बाद जूनियर डॉक्टरों ने पीड़िता के लिए न्याय की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन किया था। घटना को "दुर्भाग्यपूर्ण" बताते हुए बनर्जी ने दावा किया कि गिरफ्तार आरोपी अस्पताल में काम करते हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रशिक्षु डॉक्टर के परिवार से बात की और उन्हें मामले में उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। सीएम बनर्जी ने कहा कि, "सबसे पहले, यह घटना दुर्भाग्यपूर्ण और घृणित है। यह मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति की तरह है। उनका (डॉक्टरों का) गुस्सा और मांग जायज है। मैं इसका समर्थन करती हूं। पुलिस ने भी उनकी मांगें मान ली हैं।"

उन्होंने कहा कि, "मैंने मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट में ले जाने का निर्देश दिया है। अगर जरूरत पड़ी तो आरोपियों को फांसी दी जाएगी। लेकिन उन्हें सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए।" उन्होंने कहा कि, "जो लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, अगर उन्हें लगता है कि उन्हें राज्य प्रशासन पर भरोसा नहीं है, तो वे किसी अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं। मुझे इससे कोई दिक्कत नहीं है। हम उचित और गहन जांच चाहते हैं और दोषियों को कड़ी सजा देना चाहते हैं।" 

मुख्यमंत्री ने डॉक्टरों से अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखते हुए मरीजों का इलाज करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, "जैसे हमारी जिम्मेदारी है, वैसे ही अस्पताल अधीक्षक की भी जिम्मेदारी है। हम इस बात की भी जांच करेंगे कि कहीं किसी की ओर से लापरवाही तो नहीं हुई।" मुख्यमंत्री ने कहा कि वह मामले की जांच के संबंध में पुलिस के संपर्क में हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या पीड़ित परिवार ने केंद्रीय एजेंसी से जांच की मांग की है, "हमें कोई आपत्ति नहीं है क्योंकि हमारे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है। पुलिस आयुक्त अस्पताल में थे और वह मेरे संपर्क में थे। मैं स्पष्ट रूप से कह रहा हूं कि एक अनुकरणीय सजा दी जानी चाहिए।"

बता दें कि चार पृष्ठों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला कि महिला के गुप्तांगों से खून बह रहा था तथा उसके शरीर के अन्य हिस्सों पर चोट के निशान थे। रिपोर्ट के अनुसार, "उसकी दोनों आंखों और मुंह से खून बह रहा था, चेहरे पर चोटें थीं और एक नाखून भी था। पीड़िता के निजी अंगों से भी खून बह रहा था। उसके पेट, बाएं पैर, गर्दन, दाहिने हाथ, अनामिका और होठों पर भी चोटें थीं।"

कोलकाता पुलिस के एक अधिकारी के अनुसार, घटना सुबह 3 से 6 बजे के बीच हुई।  कोलकाता पुलिस ने घटना की जांच के लिए हत्या विभाग के सदस्यों सहित एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी अस्पताल के कई विभागों में आसानी से जा सकता था। सीसीटीवी फुटेज की जांच के बाद उसे गिरफ्तार किया गया। एक पुलिस अधिकारी ने मीडिया को बताया, "हमने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जो बाहरी है। उसकी गतिविधियां काफी संदिग्ध हैं और वह सीधे तौर पर अपराध में शामिल प्रतीत होता है।

'दोषी पाए जाने से पहले जेल में नहीं रख सकते..', सिसोदिया की जमानत पर बोले कांग्रेस सांसद चिदंबरम

हिमाचल: 1 अगस्त से लापता हैं 55 लोग, पुलिस लगातार चला रही तलाशी अभियान

पेरिस से मेडल लेकर लौटी टीम इंडिया से मिले खेल मंत्री मंडाविया, खिलाड़ियों को दी बधाई

Related News